September New Rules: आज से बदल जायेंगे देश के कई नियम! गैस के दामों में भी परिवर्तन, जानिए कितना बडेगा खर्चा

September New Rules : सितंबर के महीने में महत्वपूर्ण वित्त नियमों में परिवर्तन किए जाने हैं ऐसे में आपकी जानकारी के लिए हम बता देंगे कि सितंबर के महीने के लास्ट तक अगर आपने दो हजार रुपए के नोट 30 तारीख तक बैंक में नहीं बदल पाए तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।







घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में भी किया गया परिवर्तन





केंद्रीय कैबिनेट में एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देने का निर्णय किया है. हालांकि उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को पहले से ही 200 रुपए की सब्सिडी मिल रही थी। अब इसके अलावा ऐसे में 200 रुपये फिर से घटा दिए गए हैं. ऐसे में आप लाभार्थियों को 400 रुपए प्रति गैस सिलेंडर पर मुनाफा होगा। सरकार ने इस महत्वपूर्ण फैसले का ऐलान अगस्त में ही कर दिया था ऐसे में सितंबर में अब आपसे गैस सिलेंडर की बुकिंग करेंगे तो प्रति सिलेंडर आपको 200 रुपए चुकाना होगा। केंद्र सरकार की और से घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत घटाई गई है। केंद्र सरकार की ओर से एलपीजी सिलेंडर की कीमत है घटा जाने के बाद अब तेल कंपनी ने भी बड़ा ऐलान कर दिया है इसके अनुसार अब 1 इस सिलेंडर की कीमतों में 158 में कटौती की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसी के साथ दिल्ली में अब 19 Kg का सिलेंडर की कीमत 1522 रुपये कर दी गई है।











2000 के नोट बदल वाले





अगर आपने अभी तक 2000 रुपए के नोट बैंक में जमा नहीं किए हैं या फिर आपके पास अभी भी 2000 रुपए के नोट मौजूद हैं। तो यह 2000 रुपए के नोट 30 सितंबर के बाद आपके पास भी काम की रह जाएंगे हालांकि आप 30 सितंबर से पहले 2000 रुपए के नोट बैंक में परिवर्तन कर लें नहीं तो आपको भारी जुर्माना का सामना भी करना पड़ सकता है।





आधार डाटा अपडेट करने का आखिरी मौका





अगर आपने अभी तक आधार मुक्त में अपडेट नहीं कराया है या फिर आप करना चाहते हैं.तो आपको यह काम हर हाल में 14 सितंबर से पहले अवश्य करना चाहिए उड़ा ने 14 सितंबर तक मुफ्त आधार अपडेट करने की डेट टाइम को तय कर दिया है। इससे पहले आप 14 जून तक ही इस काम को कर सकते हैं. उसके बाद से 14 नंबर के बाद आप इस काम को नहीं कर पाएंगे तो आप पहले जाकर आधार कार्ड जरूर अपडेट करवा दें।













क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में किए गए परिवर्तन






क्या आपके पास एक्सिस बैंक का मैग्नस क्रेडिट कार्ड है तो आप सितंबर के महीने में बदले गए नियमों शर्तों को ध्यान से पढ़ें बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी को आप ध्यानपूर्वक से देखें। दी गई यार लाइन में सितंबर के महीने में अगर आप कुछ लेनदेन करते हैं तो आपको ज्यादा झूठ नहीं मिलेगी कुछ विशेष लाभ आपको नहीं प्राप्त होगा इसी के साथ ही 1 सितंबर से नए कार्ड धारकों को सालाना फीस के रूप में 12,500 जीएसटी के रूप में चुकाना होगा।