बड़ी खबरमध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

Madhya-Pradesh : रीवा कलेक्टर ऑफिस के सामने हीे अनोखी शादी, दलित युवक युवतियों ने धरना स्थल पर ही रचया विवाह

रीवा। शादियों के सीजन में रीवा कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने बुधवार को अनोखी शादी हुई है। जहां मंडप की जगह धरना स्थल में बसोर जाति अंजली बसोर व सतना के आशीष बसोर ने सात फेरे लिए है। रीवा कलेक्टर कार्यालय के सामने धरने स्थल में हुई शादी को देख बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। बता दें कि रीवा के समक्ष विगत 9 माह से एसकेएम की अगुवाई में जारी सुअर पशुपालकों धरने पर बैठे। अभी तक इन सुअर पालकों की मांग पूरी नहीं हुई। वह भी तज जब चुनावी साल में सरकार अपनी दलित हितैषी छवि बनाने के करोड़ो रुपए फूंक रही है।



बताया जा रहा है कि बसोर समाज का सुअर पशुपालन ही रोजी-रोटी का जरिया था जिन्हें शिवराज की तानाशाह हुकूमत के नुमाइंदों ने अफ्रीकन स्वाइन फ्लू बीमारी के चलते उनके हजारों सुअरों को बिना किसी इलाज के इंजेक्शन देकर मरवाने का काम किया । वहीं बहुत सारे सुअर बीमारी से मर गए ।सरकार के कानून में मुआवजे का प्रावधान होने के बाद भी उन्हें मुआवजा नहीं दिया गया। आंदोलनकारियों के पास रोजी रोटी का संकट उत्पन्न है वह लगातार मुआवजे की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट रीवा के समक्ष 6 अक्टूबर 22 से डेरा जमाए हुए हैं । बसोर समाज के लोगों को कहना है कि वह पीछे नहीं हटेंगे, भले ही हमें भी कुर्बानी देना पड़े लेकिन बिना मुआवजा के यहां से नहीं हटेंगे डटे रहेंगे ।

वर वधु को भेट में दिया संविधान

छह महीने से धरने पर बैठे-आंदोलनकारियों ने एसकेएम के सहयोग से अपने सभी पारिवारिक आयोजन धरना स्थल से ही करने के निर्णय लिए थे। जिससे आज महिला आंदोलनकारी शुकवरिया बसोर की नातिन अंजली बसोर की शादी ग्राम उचेहरा सतना निवासी अच्छेलाल बसोर के पुत्र पंचमलाल उर्फ आशीष बसोर के साथ आंदोलन स्थल में संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष फेरे लेकर रचाई गई। एसकेएम ने वर वधु को संविधान भेंट किया ।साथ ही किसान मोर्चा के साथी घराती बन उपहार भी भेंट किए ।उक्त अवसर पर एसकेएम परिवार की ओर से बद्री प्रसाद कुशवाहा मास्टर बुद्धसेन पटेल रामजीत सिंह उमेश पटेल जिपंस लालमणि त्रिपाठी शोभनाथ कुशवाहा इंद्रजीत सिंह शंखू अभिषेक पटेल संतकुमार पटेल जयभान सिंह शेषमणि पटेल केके शुक्ला प्रदीप पांडे संजय निगम रोहित तिवारी चेतना द्विवेदी फौजी रमेश पटेल सुतीक्षण द्विवेदी मानवती बृजेंद्र सिंह सुग्रीव सिंह मिथिला सिंह दिनेश ओबीसी पप्पू कनौजिया लोकनाथ पटेल पूर्व सरपंच रामायण पटेल बृजेंद्र कुमार सोनी गुरुचरण कुशवाहा पवन पटेल अरुण पटेल गोलू विवेक पटेल भक्त प्रहलाद कुशवाहा आंदोलनकारी उपस्थित रहे कार्यक्रम में मोर्चे के संगठन भारतीय किसान यूनियन टिकैत मध्य प्रदेश किसान सभा अखिल भारतीय किसान सभा राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ शहीद राघवेंद्र सिंह किसान संघर्ष समिति सहित अन्य संगठनों का योगदान सराहनीय रहा।

बाक्स

रीवा से हुई थी इस तरह विवाह शुरुआत

बता दें कि इससे पहले इस तरह आंदोलन स्थल पर विवाह की शुरुआत कृषि कानून के विरोध को लेकर बैठे किसानों ने करहिया मंडी धरना स्थल पर देकर किया था।

———



Related Articles

Back to top button