आईपीएलक्रिकेटखेलराष्ट्रीय

IPL Matches: Jio ने Hotstar को दिया बड़ा झटका, जियो दिखाएगा फ्री में आईपीएल मैच

जियो ने हॉटस्टार को बड़ा झटका देते हुए भारतीय खेल प्रेमियों को नए वर्ष में बड़ा तोहफा देने वाली है। वर्ष 2022 में जियो ने फीफा वर्ल्ड कप को फ्री में दिखाकर अपने यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया था। जियो अब 2023 में क्रिकेट प्रेमियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में जुटी हुई है। फुटबाल में रिकार्ड यूजर्स पाने के बाद अब जियो ने आईपीएल मैचों के लिए बड़ी तैयारी की है।

रिलायंस ने अपनी कंपनी जियो की मदद से आईपीएल 2023 के मैचों का मजा बिना किसी खर्च के देने की योजना पर काम कर रही रिलायंस जियो ने आईपीएल मैच के डिजिटल राइट्स खरीद लिए हैं। वायकॉम 18 कंपनी ने वर्ष 2023-2027 तक के आईपीएल के सीजन के लिए खेल के सभी तरह के डिजिटल मीडिया राइट्स को 23758 करोड़ रुपये में खरीदा है। जियो द्वारा उठाए गए इस कदम से डिजिटल प्लेटफार्म में उसके प्रतिस्पर्धियों को बड़ी टक्कर मिलने वाली है। गौर करने वाली बात है कि जियो अपने मुफ्त स्ट्रीमिंग प्लान से प्रतिस्पर्धियों के व्यूअर बेस को तोड़ने की योजना पर काम कर रही है।

जियो लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग बाजार पर काफी तेजी से काम कर रही है। वर्ष 2022 के अंत में जियो सिनेमा एप पर फीफा विश्व कप की फ्री में लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी। जिसे भारत में काफी सफलता मिली थी। एप पर रिकार्ड आनलाइन व्यूवर आए थे। जियो अब आईपीएल के लिए बड़ी तैयारी कर रही है। जियों सीजन 2023 के डिजिटल प्रसारण मुफ्त में करने की योजना पर काम कर रही है। जिसके लिए वायकॉम 18 द्वारा नए मॉडल पर काम किया जा रहा है। फीफा वर्ल्ड कप के मुकाबलों को ऐप के साथ-साथ स्पोर्ट्स-18 और स्पोर्ट्स-18 एचडी जैसे टीवी चैनलों पर स्ट्रीम किया गया, जिससे यह हिट हो गया।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस के स्वामित्व वाली वायकॉम 18, जिसने 2023 से 2027 तक के आईपीएल सीजन के डिजिटल मीडिया राइट्स 23,758 करोड़ रुपये की बड़ी धनराशि खर्च करके अपने नाम किए हैं। इसी योजना के लिए को पुनः लागू करने के लिए आईपीएल पर काम किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक अगर ऐसा होता है तो यह पहली बार होगा, जब आईपीएल मुफ्त देखने के लिए उपलब्ध होगा। भारत में वायकॉम18 अपने प्रमकुख प्रतिद्वंद्वी डिज्नी-स्टार को टक्कर देने पर नजर गड़ाए हुए है, जिसके पास अभी भी लीग के डीटीएच अधिकार हैं।

Related Articles

Back to top button