MP CG Weather News: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का अलर्ट! जानिए कहां होगी ठंडक, कहां चलेगी लू?

MP CG Weather News: पिछले कुछ दिनों से इस गर्मी के मौसम (Summer Update) में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बार-बार मौसम में परिवर्तन देखा जा रहा है। वहीं कुछ इलाकों में बारिश भी हो रही है तो कई जिलों में लू (Heat Wave) जैसी स्थिती है। इसी बीच खबर आ रही है कि मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि प्रदेश में दो दिनों के लिए बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश का मौसम की जानकारी

बात मध्यप्रदेश की करें तो रविवार को तेज गर्मी के बीच हल्की बारिश हो सकती है। वेदर रिपोर्ट के अनुसार बैतूल, अनूपपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, खंडवा और बुरहानपुर में बारिश होने की ज्यादा संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा राजधानी भोपाल के साथ इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर और प्रदेश के अन्य जिलों में गर्मी का ताप बना रहेगा। मौसम विभाग ने बताया है कि ग्वालियर रतलाम गुना, छतरपुर, सागर और टीकमगढ़ में गर्म हवाएं चलने की संभावना है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में जारी आंकड़ों का बात करें तो उज्जैन, नीमच और मंदसौर में हल्की बूंदाबांदी देखी गई। वहीं सबसे ज्यादा तापमान की बात करें तो खजुराहो में 44.5 डिग्री तक दर्ज किया गया। भापाल में यही तापमान करीब 41.7 रहा वहीं इंदौर 40.1, ग्वालियर 42.2 और जबलपुर में 41.3 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया। वहीं पचमढ़ी में सबसे कम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस रहा ।

छत्तीसगढ़ में आज और कल का मौसम

मध्यप्रदेश से अलग हुए छत्तीसगढ़ राज्य की बात करें तो वहां कई जिलों में आज हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दिनभर बादल छाए रहेंगे। वहीं बताया जा रहा है कि हल्की बारिश भी हो सकती है। दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी से आ रहे नमी युक्त हवाओं से मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है। वेदर रिपोर्ट के अनुसार उत्तर छत्तीसगढ़ में उत्तर पश्चिम से गर्म हवाएं लगातार आ रही है।

यदि बीते 24 घंटे के आंकड़ों की बात करें तो राजनांदगांव और सक्ति में सबसे ज्यादा 43 डिग्री तापमान रहा। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 40.8 डिग्री तक तापमान रहा। वहीं बिलासपुर 41 डीग्री, अंबिकापुर में 39 डीग्री, जगदलपुर में 34.1, दुर्ग में 41.8 डिग्री तक तापमान रहा।

सावधानी जरुर बरतें

इधर कुछ दिनों से लगातार मौसम अलग-अलग रुप दिखा रही है। कहीं तेज गर्मी है तो कहीं बारिश जैसी संभावना है। इस स्थिती में सभी को चाहिए कि शरद गरम से बचे और पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरुर करें। वहीं अगर तेज धूप है तो आप कोशिश करें की बाहर न निकलना पड़े।