खेलराष्ट्रीय

Neeraj Chopra Silver Medal : नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जीता सिल्वर मेडल, कहा-‘खुद पर भरोसा था, अगली बार बदल दूंगा मेडल का रंग’

अमेरिका के यूजीन में खेली जा रही वल्र्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2022के फाइनल में ओलंपिक के गोल्डन बॉय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीत लिया है। उनका मुकाबला ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स से था। एंडरसन ने गोल्ड जीता है। इस चैम्पियनशिप में नीरज के अलावा रोहित यादव भी फाइनल में उतरे थे। अमेरिका में हो रही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज ने एक बार फिर कमाल दिखाया। 19 साल बाद यह पहला मौका है जब भारत को व्यक्तिगत स्पर्धा में पदक मिला है। नीरज का पहला थ्रो फाउल रहा। इसके बाद दूसरे थ्रो में 82.39 मीटर भाला फेंका, वहीं तीसरा थ्रो 86.37 मीटर का कहा। इस तरह गोल्ड की रेस में नीरज पिछड़ गए, क्योंकि प्रतिस्पर्धी पीटर्स ने दो बार 90 मीटर पार भाला फेंका। चौथे प्रयास में 88.13 मीटर थ्रो के बाद नीरज दूसरे स्थान पर पहुंच गए। नीरज के लिए चौथा थ्रो बहुत अहम रहा, क्योंकि वे चौथे नंबर से छलांग लगाकर दूसरे नंबर पर आ गए।

Neeraj Chopara2

… मुझे खुद पर था विश्वास
नीरज में मीडिया से बात करते हुए कहा कि, मैं इस बात से दबाव महसूस नहीं करता था कि मैं एक ओलंपिक चैंपियन हूं। तीसरे थ्रो के बाद भी मुझे खुद पर विश्वास था। मैंने वापसी की और रजत पदक जीता, अच्छा लगा। अगली बार मेडल का रंग बदलने की कोशिश करूंगा।

बनी रहेगी सोने की भूख
बकौल नीरज, ‘यहां स्थितियां अच्छी नहीं थीं और हवा की गति बहुत अधिक थी, फिर भी मुझे विश्वास था कि मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगा। मैं परिणाम से संतुष्ट हूं, मुझे खुशी है कि मैं अपने देश के लिए पदक जीतने में सफल रहा। प्रतियोगिता कठिन थी, प्रतियोगी अच्छे औसत पर फेंक रहे थे, यह चुनौतीपूर्ण हो गया। मैंने आज बहुत कुछ सीखा। सोने की भूख बनी रहेगी।

रोहित यादव पदक की दौड़ से बाहर
वहीं भारत के दूसरे थ्रोअर रोहित यादव ने पुरुषों के जेवलिन फाइनल में अपने तीसरे प्रयास में 78.72 मीटर का थ्रो हासिल किया। इसके साथ ही रोहित पदक की रेस से बाहर हो गए।

Related Articles

Back to top button