खेल

रीवा में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, एक के बाद एक प्रतिभाएं उभर कर आ रही सामने

रीवा। जिले में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, एक के बाद एक प्रतिभाएं उभर कर सामने आ रही है और जिले का नाम रोशन कर रही है। इसी कड़ी में रीवा के बेटे कुलदीप सेन ने रीवा का मान देश भर में बढ़ाया है, क्रिकेट जैसे संघर्षपूर्ण खेल में उन्होंने अपनी पैठ जमाई है और आईपीएल में इंट्री कर ली है। हाल ही में हुई आपीएल की बोली में कुलदीप सेन को रायल राजस्थान टीम ने खरीदा और अपने ग्रुप में शामिल किया है। अब वह इस आईपीएल के सीजन में रॉयल राजस्थान की ओर से खेलेेंगे। आईपीएल में हुए चयन को लेकर संभाग भर के खिलाडिय़ों व खेल प्रेमियों में हर्ष व्याप्त है। संभाग के खेलप्रेमियों में हर्ष की लहर ।

आर्थिक तंगी से जूझ रहा था परिवार
विदित हो कि दायें हाथ से मध्यम तेज गेंदबाजी करने वाले कुलदीप सेन का जन्म 28 अक्टूबर 1996 को रीवा जिले के ग्राम हरिहरपुर में हुआ था तथा उन्होने विषम अर्थिक परिस्थितियों के बावजूद 13 वर्ष की आयु से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। रीवा डिवीजन के कोच एरिल एंथोनी के मार्गदर्शन में कुलदीप ने अपनी गेंदबाजी की धार को समय के साथ पैना करते हुये सफलता के सोपान पार किये व संभागीय मैचों में शानदार प्रदर्शन करने के परिणाम स्वरूप उन्हे नवंबर 2018 में मध्यप्रदेश की रणजी टीम मे स्थान मिला तब से आज तक वो प्रदेश की रणजी टीम के नियमित सदस्य है उन्होंने अब तक 14 रणजी मैचों मे 43 विकेट लेकर अपनी छाप छोड़ी है जिसके परिणामस्वरूप आज उन्हे आईपीएल जैसी अति प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में जहॉ पूरे विश्व के धुरंधर खिलाडिय़ों के साथ खेलने का अवसर मिला है।

रणजी का खेल रहे मैच
जानकारी के मुताबिक कुलदीप सेन जो इस समय रणजी ट्राफी के मैच खेलने के लिये मध्यप्रदेश की टीम के साथ गुजरात के राजकोट में हैं, कुलदीप ने दूरभाष पर बताया कि उनकी सफलता के पीछे कड़ी मेहनत और लगनशीलता तो है ही क्योंकि कठिन परिश्रम के बिना कोई सफलता नहीं मिलती पर इसके साथ-साथ उन्होने अपने माता-पिता, परिजनो, प्रशिक्षकों एवं रीवा डिवीजनल क्रिकेट एसोसिएशन का भी आभार व्यक्त किया है कि इनके आशीर्वाद, सहयोग एवं मार्गदर्शन के बिना यहॉ तक पहुॅचना असंभव था।

अध्यक्ष ने दी शुभकामनाएं
कुलदीप के चयन पर आरडीसीए के अध्यक्ष नागेंद्र सिंह ने कहा कि उनका चयन संभागीय क्रिकेट के लिये एक बहुत बड़ी उपलब्धि का दिन है तथा उनसे संभाग के अन्य खिलाड़ी भी प्रेरणा लेंगे मै उन्हे सफलता एवं उज्जवल भविष्य के लिये बधाई देता हूॅ। सचिव कमल श्रीवास्तव ने कहा कि कुलदीप का आईपीएल में चुना जाना एक राष्ट्रीय स्तर की उपलब्धि है और मुझे पूरा विश्वास है कि वो इस अवसर का भरपूर फायदा उठायेंगे व रीवा संभाग एवं प्रदेश का गौरव बढ़ायेंगे। कुलदीप को गेंदबाजी की बारीकियॉ सिखाने वाले उनके प्रारंभिक गुरू व संभागीय क्रिकेट कोच एरिल एंथोनी ने कहा कि यह खबर मन को बहुत सुकून देने वाली है साथ ही आईपीएल एक बहुत चुनौती वाली प्रतियोगिता होती है, परंतु कुलदीप इस अवसर का पूरा उपयोग करेंगे व स्वयं को आईपीएल एवं देश का एक स्थापित खिलाड़ी बनायेंगे क्योंकि उनकी गेंदों में पर्याप्त तेजी होने के साथ-साथ स्विंग भी है जो उन्हे एक खतरनाक बालर बनाती है।

प्रदेश भर से मिल रही शुभकामनाएं
बता दें कि रीवा के बेटे कुलदीप सेन के चयन पर इनके अतिरिक्त आरडीसीए के चेयरमैन केके सिंह, उपाध्यक्ष राजीव खन्ना, कांतदेव सिंह व अभय श्रीवास्तव, सह सचिव समीर टंडन, अरूण शुक्ला, कोषाध्यक्ष फैज सिद्यीकी, संभाग के पूर्व वरिष्ठ खिलाड़ी जयंत खन्ना, राजेश शुक्ला, फरीद खान, शैलेंद्र पाण्डेय, प्रभाकर सिंह, अनुराग सेठी, संजय सिंह, महेंद्र ंिसह, अभिनव भट्ट ,शकील खान, रीवा क्रिकेट संघ के अध्यक्ष मुकेश श्रीवास्तव, संभागीय चयनकर्ता , वासुदेव सिंह, प्रदीप शुक्ला, देवेश शुक्ला, सुधाकर शुक्ला, कुश पाण्डेय, अजय सिंह टूनामेंट कमेटी के चेयरमैन इंजी. राजेंद्र शर्मा महाराजा स्कूल के चेयरमैन व आरडीसीए सदस्य देवेंद्र सिंह, सहित अन्य पूर्व खिलाड़ी चंदू ख्ुाशलानी , दीपक कपूर, महेंद्र सिंह, वरिष्ठ अंपायर विजय बाजपेयी, क्यूरेटर खुदा बख्श, ट्रेनर आशीष मिश्रा, बीसीआई अंपायर प्रेमशंकर भार्गव एवं स्कोरर धीरेंद्र सिंह चौहान, अंपायर राकेश कुमार बसंत, धीरेंद्र शुक्ला, कमलेश शुक्ला, अजय अवस्थी, राहुल शर्मा, प्रवीण सिंह नन्हे, पवन तिवारी, जीतेंद्र गुप्ता, रोहित सिंह, विकास सिंह सहित जिला क्रिकेट सघों सतना व सीधी के सचिव आनदं सिंह,उपेंद्र सिंह आदि ने भी अपनी अपनी शुभकामनाएॅ प्रेषित की हैं।

Related Articles

Back to top button