खेल

IPL की 2 नई टीमों का ऐलान, 11 साल बाद 2022 में खेलेंगी 10 टीमें, बदलेगा IPL?

Vindhya Bhaskar/Desk: IPL की दो नई टीमों का ऐलान हो गया है। अहमदाबाद और लखनऊ दो नईं फ्रेंचाइजी के रूप में अगले सीजन में शामिल होंगी। इसके साथ ही 2022 के IPL में कुल 10 टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हुई दिखाई देंगी। ऐसा पहली बार नहीं होगा, जब IPL में 10 टीमें होंगी। इससे पहले 2011 में हुए IPL के चौथे सीजन में भी 10 टीमें थीं। उस वक्त कोच्चि टस्कर्स केरला और पुणे वॉरियर्स नाम की फ्रेंचाइजी IPL का हिस्सा बनी थीं।

नई टीमों के मालिक कौन हैं?

नई टीमों की मेजबानी के लिए 6 शहर रेस में थे। सबसे ज्यादा मजबूत दावेदार अहमदाबाद और लखनऊ थे। इन दो शहरों को ही मेजबानी मिली है। अहमदाबाद को मौका मिलने की एक बड़ी वजह इसी साल वहां बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी है, जिसमें एक लाख से ज्यादा दर्शक बैठ सकते हैं।

अहमदाबाद लंबे समय से नई टीम के लिए होड़ में था। 2010 में जब 10 टीमों का IPL हुआ था, तब भी अहमदाबाद रेस में था। उसके लिए बोली भी लगाई गई थी, लेकिन तब बाजी पुणे और कोच्चि की फ्रेंचाइजी ने मारी थी।

लखनऊ को चुने जाने के पीछे कहा जा रहा है कि इसके जरिए BCCI सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य यूपी में IPL को ले जाना चाहता है। इन दो शहरों के अलावा कटक, गुवाहाटी, इंदौर और धर्मशाला शहरों के नाम भी चर्चा में थे।

दो टीमों को खरीदने के लिए कुल 22 बिजनेस घरानों ने दिलचस्पी दिखाई थी। इनमें अडाणी ग्रुप, इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड का मालिक ग्लेजर परिवार, टोरेंट फार्मा, अरबिंदो फार्मा, आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया ग्रुप, पूर्व सांसद नवीन जिंदल की जिंदल स्टील, रॉनी स्क्रूवाला और तीन प्राइवेट इक्विटी से जुड़े लोग शामिल थे।

आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ की टीम को 7,090 करोड़ रुपए में खरीदा है और पांच साल बाद दोबारा लीग में वापसी कर ली है। इससे पहले गोयनका ग्रुप के पास दो साल 2016 व 2017 में राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स की टीम रही थी। वहीं CVC कैपिटल ने 5,166 करोड़ रुपए में अहमदाबाद की टीम खरीदी है।

Related Articles

Back to top button