क्राइममध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024सीधी

Sidhi News: मेले में चाट-फुल्की खाने से 200 से अधिक लोग बीमार, हालत खराब

रीवा / सीधी (विंध्य भास्कर डेक्स)। सीधी जिले में शनिवार को बड़ी घटना घट गई। मकर संक्रांति पर रामपुर नैकिन के खैरा महेशन घाट पर लगे मेले में चाट फुल्की खाने से करीब 200 से अधिक लोग बीमार हो गए। बच्चे, महिलाएं और बूढ़ों की अचानक तबीयत बिगड़ गई। गंभीर हालत में सभी को सीएचसी रामपुर नैकिन और चुरहट में भर्ती कराया गया है। सभी का उपचार जारी है। सीधी से डॉक्टरों की स्पेशल टीम मौके पर भेजी गई है। क्षेत्रीय विधायक शरदेंदु तिवारी, कलेक्टर और एसपी ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया है। गंभीर रूप से बीमार तीन मरीजों को रीवा रेफर किया गया है।

ज्ञात हो कि शनिवार को मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर जगह जगह मेला लगा। सोन नदी के खैरा घाट में भी मेले का आयोजन किया गया था। यहां हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। मेले में चाट और फुल्की खाने से फूड प्वायजनिंग होने पर 200 से अधिक लोगों की तबीयत बिगड़ गई। शाम को जिलेभर में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई। इतनी बड़ी संख्या में मरीजों के सामने आने से जिला प्रशासन के हाथ पैर फूल गए धड़ाधड़ शिकायतें 108 एम्बुलेंस के पास पहुंचने लगीं। उल्टी, दस्त के साथ लोग बेहोशी की हालत में बच्चों को लेकर भागते हुए अस्पताल पहुंचने लगे। जिला प्रशासन ने सभी बीमार लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामपुर नैकिन और चुरहट में भर्ती कराया। दोनों अस्पताल के वार्ड फुल हो गए। गैलरी तक में मरीजों को भर्ती कर इलाज चालू किया गया। अस्पताल में डॉक्टरों की संख्या कम थी। इसकी पूर्ति के लिए सीधी से जिला प्रशासन ने आनन फानन में टीम रवाना की। घटना की जानकारी मिलते ही कलेक्टर साकेत मालवीय, पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार श्रीवास्तव, जिला सीईओ राहुल घोटे, एसडीएम चुरहट एसपी मिश्रा, एसडीओपी चुरहट विवेक गौतम, तहसीलदार रामपुर नैकिन शिवशंकर मिश्रा चुरहट एवं रामपुर नैकिन हास्पिटल पहुंचे और सभी प्रभावित बच्चे, महिलाओं और पुरुषों के बेहतर इलाज के निर्देश दिए।

सीएम ने किया ट्वीट

इस घटना पर म.प्र. के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट कर कहा कि सीधी के भितरी सहित कई ग्रामों में फूड पॉइजनिंग से कई लोगों के प्रभावित होने का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। प्रभावितों का इलाज सीएचसी रामपुर नैकिन, सेमरिया और चुरहट में जारी है। तीन लोगों को रीवा भेजा गया है। सभी खतरे से बाहर हैं में सतत् सीधी कलेक्टर और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में हूँ। इलाज की समुचित व्यवस्था की जा चुकी है में सभी के शीघ्र पूर्णतः स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।

नेताओं ने भी संभाला मोर्चा जिला प्रशासन के अधिकारी तो : बीमार लोगों को मदद पहुंचाने में लगे ही थे, इसकी भनक लगने के बाद कई राजनीतिक पार्टी के नेता भी सक्रिय हो गए। आम आदमी पार्टी के नेता आनेद्र मिश्र राजन, कांग्रेस के जिला महामंत्री ज्ञानेंद्र अग्निहोत्री, नगर परिषद अध्यक्ष रामपुर नैकिन रामकुमार साहू भी अस्पताल पहुंचे और लोगों की मदद की।

फर्श पर चल रहा उपचार: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर नैकिन एवं चुरहट में भर्ती कराए गए मरीजों को बेड के अभाव में फर्श पर भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। मरीजों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए इंजेक्शन एवं बाटल लगाए जा रहे हैं। जिला अस्पताल से पहुंची डॉक्टरों की टीम द्वारा मरीजों की हालत पर नजर रखी जा रही है। साथ ही वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंचकर मरीजों की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। रात 11 बजे तक मरीजों का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर नैकिन एवं चुरहट आने का सिलसिला जारी था। अस्पताल पहुंचे चुरहट विधायक शरतेंदु तिवारी ने बताया कि रामपुर नैकिन के खैरा सोन नदी के घाट में मकर संक्रांति पर लगे मेला में फूड प्वाइजनिंग होने से जो लोग बीमार हुए हैं उनको उपचार के लिए रामपुर नैकिन व चुरहट में भर्ती करवाया जा रहा है। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रित हो चुकी है। सभी मरीजों का बेहतर उपचार कराया जा रहा है। मैं स्वयं सतत निगरानी कर रहा हूँ।

सिर्फ नर्स मौजूद थी. डॉक्टर गायब थे: आश्चर्य की बात यह रही कि रामपुर नैकिन में करीब 7 डॉक्टरों की पोस्टिंग है, लेकिन इस घटना के बाद जब मरीज अस्पताल पहुंचे तो मौके पर सिर्फ एक नर्स थी। नर्स ने ही मोर्चा संभाला। लोगों का इलाज शुरू किया। डॉक्टरों की अनुपस्थिति के कारण कलेक्टर ने जिले से मेडिकल टीम को रवाना किया। मौके पर हाहाकार मचा हुआ है। अभी और मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

मरीजों के उपचार को प्राथमिकता दी जा रही है। जिला चिकित्सालय से चिकित्सकों को रामपुर नैकिन व चुरहट बुला लिया गया है। स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं। मैं स्वयं चुरहट हॉस्पिटल में हूँ।

साकेत मालवीय, कलेक्टर सीधी

रामपुर नैकिन थाना क्षेत्र के खैरा में मकर संक्रांति के मेला में फूड प्वाइजनिंग के कारण बच्चे, महिलाओं और पुरुषों की तबीयत खराब हो गई थी। सभी का उपचार रामपुर नैकिन व चुरहट में किया जा रहा है। मैं और कलेक्टर स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं।

मुकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक सीधी

महेशन घाट में लगा था मेला

रामपुर नैकिन के खैरा महेशन याट में मकर संक्रांति के अवसर पर मेला का आयोजन किया गया था। यह घाट सोन नदी के किनारे पर है। यहां हर साल मेला लगता है। इस साल भी आयोजन किया गया। यहां लोगों की भारी भीड़ उमड़ी थी। मेला में चाट फुल्की का लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। इसी का खामियाजा करीब 200 से अधिक लोगों को उठाना पड़ा। सबकी हालत खराब हो गई।

Related Articles

Back to top button