मध्य प्रदेश

MP Weather: मध्य प्रदेश के इन जिलों में हीट वेव, 45 डिग्री के पार हुआ पारा, 27 जिलों का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा

मध्य प्रदेश में अब गर्मी के तेवर तेज हो गए और झुलसाने वाली धूंप न सिर्फ पड़ रही है बल्कि कई जिले हीट वेव पर है। गर्मी से हर कोई परेषान हो रहा है। मई माह के दूसरे सप्ताह में एमपी के तीन जिले हीट वेव पर है तो वही 27 जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुच गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी तापमान और बढ़ेगा और लोगो को तेज गर्मी का सामना करना पड़ेगा।


राजस्थान एवं गुजरात की हवाओं से चढ़ा पारा


मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि एमपी में तापमान बढ़ने का एक कारण है कि राजस्थान एवं गुजरात से गर्म हवाएं एमपी में पहुच रही है। दरअसल इन दिनों राजस्थान में कोई सिस्टम एक्टिंव नही है और राज्य में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। यही वजह है कि गर्म हवाएं एमपी में भी पहुच रही है।


तीन जिले हीट वेव पर


राजस्थान एवं गुजरात की हवाओं के चलते एमपी का रतलाम, धार और षाजापुर जिले में भयंकर गर्मी पड़ रही है। यहां का तापमान 45 डिग्री के पार पहुच गया है। दरअसल राजस्थान और गुजरात राज्य की सीमा से ये जिले लगे हुए है। उक्त राज्यों की गर्म हवाएं इन जिलों को सबसे ज्यादा प्रभावित कर रही है, तो वही प्रदेश के 27 शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है। तीन दिन में ही तापमान औसतन 5 से 10 डिग्री तक की बढ़ा है।


तापमान पर एक नजर


तापमान पर नजर दौड़ाई जाए तो एमपी का रतलाम सबसे ज्यादा गर्म है। मौसम विभाग के अुनसार रतलाम में 4 मई को तापमान 36.2 डिग्री था, जो 12 मई को 45.5 डिग्री तक आ गया। भोपाल-इंदौर में तापमान 41, ग्वालियर में 42 और जबलपुर में 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा चल रहा है। प्रदेश के तीन शहर रतलाम, धार और शाजापुर में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है।

Related Articles

Back to top button