मध्य प्रदेश

MP Govt की बड़ी उपलब्धि, 12 करोड़ 71 लाख की प्रोत्साहन राशि की स्वीकृति, जानता को मिलेगा सीधा लाभ

मध्यप्रदेश राज्य शासन द्वारा प्रदेश के विकास का कार्य जारी है।इसी के साथ मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा सोलर रूफटॉप योजना को संचालित करने के लिए राशि का ऐलान कर दिया गया है।इसके तहत राज्य की जनता को सीधे लाभ होगा।

दरअसल मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत वर्ष 2019-20 में कुल आरटीएस क्षमता 32.956 मेगावाट में से 19.186 मेगावॉट की आरटीएस क्षमता में वृद्धि की गई थी। इसके तहत कुल विद्युत क्षमता 52.3 मेगावॉट करने पर केंद्र सरकार के नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा सोलर एनर्जी कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया कि माध्यम से मध्यप्रदेश की सरकार को 4 करोड़ 84 लाख 14 हज़ार 141 रुपये की एक प्रोत्साहन राशि दी गई है।

दरअसल कई प्रदेशों के सभी विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा किए प्रदर्शन के कारण ही यह प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की गई थी। परंतु इसमें मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को सबसे ज़्यादा प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है । पश्चिम क्षेत्र की विद्युत वितरण कंपनी को 4 करोड़ 18 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि जबकि पूर्व क्षेत्र की विद्युत वितरण कंपनी को 3 करोड़ 71 लाख की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है।

योजना को सफलतापूर्वक जारी करने के लिए राशि का उपयोग

केंद्र सरकार के नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा सोलर रूफटॉप योजना के दूसरे चरण में प्रदेश के तीनों विद्युत वितरण कंपनियों के बेहतर संचालन और प्रदर्शन करने के कारण इन्हें 12 करोड़ 71 लाख रुपये से ज़्यादा प्रोत्साहन राशि का ऐलान किया गया है। इस राशि का उपयोग इन कंपनियों द्वारा सोलर रूफटॉप योजना को सफलतापूर्वक संचालन के लिए किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button