बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Pensioners DA Hike: मध्य प्रदेश पेंशनरों को मिला बड़ा तोहफा! महंगाई भत्ता बढ़ाकर 201% किया गया, आदेश जारी

पेशंनर्स को सरकार ने बड़ी मुस्कान दी है। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने पेशंनर्स की महंगाई भत्ते में वृद्धि कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश के सभी सरकारी विश्वविद्यालयों के पेंशनरों को 201 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है। बता दें कि इससे प्रदेश के 25 हजार पेंशनरों को लाभ मिलने वाला है।

DA में 62 फीसदी की बढ़ोत्तरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शिवराज सरकार ने प्रदेश के सरकारी विश्वविद्यालयों के पेंशनरों के महंगाई भत्ते को 62 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सभी पेंशनरों का महंगाई भत्ता 6वें वेतनमान में 139 प्रतिशत था। लेकिन अब इसको बढ़ाकर 201 फीसदी किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के सरकारी विश्वविद्यालयों द्वारा कारपस फंड में वार्षिक अंशदान के लिए सहमति दी गई। इसी के आधार पर विश्वविद्यालयीन पेंशनरों को इसकी मंजूरी दी गई।

जानिए कब से लागू होगा, महंगाई भत्ता

रिपोर्ट के अनुसार वार्षिक अंशदान के लिए दी गई सहमति के आधार पर यूनिवर्सिटी के पेंशनरों को इसका लाभ 1 जून से मिलना शुरु हो जाएगा। बता दें कि एक जून से 6वें वेतनमान में पेंशन पर 201 प्रतिशत महंगाई भत्ता की स्वीकृति दी गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेंशनर्स लंबे समय से इसकी मांग को लेकर आवाज उठा रहे थे। जिसको अब पूरा कर दिया गया है।

4% DA बढ़ोतरी का फायदा कर्मचारियों को भी दिया जाएगा

जैसा कि आपको पता है कि इस साल मध्य प्रदेश में चुनाव होने है। ऐसे में शिवराज सरकार ने प्रदेश के सभी कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने का निर्णय किया है। वहीं इसको लेकर वित्त विभाग बजट तैयार करने के लिए भी कहा गया है। रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही प्रदेश के 7.50 लाख कर्मचारियों को जुलाई महीने में 4% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा दिया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार यदि सरकार ये कार्य करती है तो सरकारी खजाने पर करीब 160 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश में नियमित के अलावा अध्यापक और पंचायतकर्मियों व अन्य कर्मचारियों को मिलाकर सात लाख से ज्यादा है। रिपोर्ट के अनुसार इनमें से 7वां वेतनमान प्राप्त कर्मचारियों को जनवरी 2023 से 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button