मध्य प्रदेशरीवासतना

एमपी मुंकुदपुर के व्हाइट टाइगर सफारी में सफेद बाधिन विंध्या की हुई मौत, शोक में डूबा चिड़िया घर पूर्व मंत्री ने दी श्रद्धाजलि

रीवा। सतना-रीवा की सीमा पर स्थित मुंकुदपुर के महाराजा मार्तण्ड सिंह जु देव व्हाइट टाइगर सफारी में सफेद बाधिन विंध्या की मौत हो जाने से चिड़िया घर में शोक की लहर है। जानकारी के तहत 16 साल की विंध्या ने मंगलवार की सुबह ही अंतिम सांसे ली है। वह कुछ समय से बीमर चल रही थी।


सभी के दिलों में बसी थी सफेद बाधिन विंध्या


विंध्या इस टाइगर सफारी की सबसे पहली सफ़ेद बाघिन थी जिस पर पूरे वन अमले की जान बस्ती थी. विंध्या मुकुन्दपर टाइगर सफारी की रानी थी। इस सफेद बाधिन को 8 वर्ष पूर्व चिड़िया घर में लाया गया था। तब से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र रही है। विंध्या की उछल कूद पर्यटकों को अपनी ओर खीच कर रखती थी।


अधिकारियों एवं जन प्रतिनिधियों ने श्रद्धाजलि


सफेद बाधिन विंध्या के मौत की खबर लगते ही वन विभाग के न सिर्फ अधिकारी बल्कि रीवा विधायक एवं पूर्व मंत्री राजेन्द्र षुक्ला चिड़िया घर पहुचे और उन्होने विंध्या को अपनी श्रद्धाजलि देकर अंतिम विदाई दिए। विंध्या का विधिवत अंतिम संस्कार चिड़िया घर में ही किया गया है।


भोपाल के वन विहार से लाई गई थी विंध्या


दरअसल 8 साल पूर्व भोपाल के वन विहार से मुंकुदपुर व्हाइट टाइगर सफारी में विंध्या को लाया गया था। रघु और विंध्या की जोड़ी यंहा की पहचान रही है। दुखद पहलू यह है कि सफेद बाघिन विंध्या ने अब अंतिम सांसे ले ली।

Related Articles

Back to top button