मध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

रीवा में 206 करोड़ रुपए की लागत से 290 एकड़ में विकसित होगा बड़ा एयरपोर्ट

मध्यप्रदेश के रीवा में एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 99 एकड़ जमीन भी अधिग्रहित की जाएगी। बताया गया है कि रीवा हवाई पट्टी के विकास के कार्य में आने वाला व्यय भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण स्वयं करेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में एयरपोर्ट निर्माण का मंजूरी दे दी गई है।

कैबिनेट ने दी मंजूरी
जानकारी के मुताबिक एयपोर्ट के लिए रीवा हवाई पट्टी में 64 एकड़ के अतिरिक्त यानी कुल 290 एकड़ जमीन की आवश्यकता थी जिसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। साथ ही भूमिअधिग्रहण के लिए 206 करोड़ की स्वीकृति भी प्रदान कर दी गई। हवाई पट्टी को एयरपोर्ट में के रूप में विकास के लिए अधोसंरचना एवं ऑपरेशन पर होने वाले संपूर्ण व्यय भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा वहन किया जाएगा। राज्य शासन ने केवल भूमि अधिग्रहित कर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को आवंटित करने पर मंजूरी दे दी है। हवाई अड्डे के उन्न्यन के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने 50 करोड़ दिया था। इसके अलावा रीवा में एटीआर-72 (आइएफआर) टाइप के विमान संचालन के लिए विकसित किए जाने के लिए 290 एकड़ जमीन राज्य शासन द्वारा उपलब्ध कराने को कहा था।

यह बनेगा एयरपोर्ट में
एयरपोर्ट के लिए तैयार किए गए मास्टर प्लान के मुताबिक 1800 बाय 45 मीटर की हवाई पट्टी, टर्मिनल भवन, आइसोलेशन-बे, सर्विस भवन, एप्रन, कार पार्किंग, डीवीओआर तथा बाउंड्री का निर्माण किया जाएगा। बता दें कि रीवा हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने पहले चरण में 50 करोड़ दे दिए हैं, जिसके लिए टेंडर की कार्यवाही पूर्ण होने के बाद निर्माण एजेंसी को वर्क आर्डर भी हो चुका है। निर्माण के लिए लगने वाली शेष राशि लगभग 150 करोड़ रुपए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने द्वारा दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button