मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के नाम जुड़ी एक और बड़ी उपलब्धि, देशभर में हासिल किया पहला स्थान, मुख्यमंत्री ने दी बधाई

मध्यप्रदेश के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। दरअसल मध्य प्रदेश ने राष्ट्रीय गुड गवर्नेंस इंडेक्स में देशभर में पहला स्थान हासिल किया है। जिस पर सीएम शिवराज ने सभी अधिकारी और कर्मचारियों को बधाई दी है। इसके मुख्यमंत्री ने गुड गवर्नेंस इंडेक्स को जिला स्तर पर भी लागू किए जाने की बात कही है।

स्वस्थ प्रतियोगिता लोकतंत्र की ताकत
इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वस्थ प्रतियोगिता को लोकतंत्र की असली ताकत बताया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाएं सीएम हेल्पलाइन, जन-सुनवाई और समाधान ऑनलाइन जनता से जुडऩे का सशक्त माध्यम है। इन व्यवस्थाओं के जरिए उनकी समस्याओं के समाधान और सुशासन को और भी बेहतर बनाया जा सकता है। इन गतिविधियों के जरिए जिलों में परस्पर प्रतियोगी भाव से संचालित करने से जनता को अधिक राहत मिलती है।

ई-गवर्नेंस पर राष्ट्रीय सम्मेलन की सहमति
इस दौरान सचिव वी. श्रीनिवास ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन की लोकप्रियता के चलते इसे अन्य राज्यों में भी क्रियान्वयन करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार सीएम हेल्पलाइन की प्रक्रिया के दस्तावेजीकरण के लिये इच्छा जताई है। मुख्यमंत्री शिवराज ने केन्द्रीय सचिव वी. श्रीनिवास द्वारा आगामी वर्ष भोपाल में ई-गवर्नेंस पर राष्ट्रीय सम्मेलन करने के प्रस्ताव पर भी सहमति दी है।

जिला स्तर पर लागू करने की तैयारी
बताया गया है कि राष्ट्रीय गुड गवर्नेंस इंडेक्स में मध्यप्रदेश देश के प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सरकार उत्साहित है और अब गुड गवर्नेंस इंडेक्स को जिला स्तर पर लागू किए जाने की भी तैयारी हे। बता दें कि नागरिकों को ई-सर्विसेज उपलब्ध कराने में मध्यप्रदेश, देश में चौथे पायदान पर है।

Related Articles

Back to top button