बिजनेसराष्ट्रीय

E Shram Card Payment 2023 Latest Update: ई श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, इतने लोगों के खाते में आएगा पैसा ऐसे चेक करें

अगर आपके पास ई श्रम कार्ड (लेबर कार्ड) है तो आपके लिए आज हम एक अच्छी खबर लेकर आए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लेबर कार्ड धारकों के खाते में इसकी राशि आनी शुरू हो गई है। अगर आपने भी अपना लेबर कार्ड बनवाया हुआ है तो आप इस तरह से चेक कर सकते हैं कि अभी तक आपके पैसे आए हैं या नहीं। बता दें भाजपा सरकार ने साल 2019-20 में ये स्कीम शुरू की थी, इसके तहत जिन लोगों के पास पैसों की तंगी है, उन लोगों को आर्थिक मदद के रूप में हर महीने एक हज़ार रुपये दिए जाएंगे।

सबसे पहले आपको ये बता दें कि 25 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ई श्रम कार्ड बनवाए हैं, लेकिन अब एक लिस्ट जारी की गई है, जिसमें सिर्फ 10 करोड़ लोगों के नाम शामिल हैं, जिन्हें इसका भुगतान किया जाएगा।

आप इस लिस्ट में शामिल है या नहीं इसे चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ई श्रम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। फिर होम पेज पर आने के बाद आपको ई-श्रम का विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना है, जब आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

अब इस पेज पर आपको अपने ई-श्रम कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करना है, और फिर सबमिट विकल्प पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको आपके ई-श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति दिखाई जाएगी।

यहां आपको पता चल जाएगा कि आपकी लेबर कार्ड राशि आपके खाते में आई है या नहीं। इस तरह आप सभी स्टेप्स को फॉलो करके अपना ई-श्रम कार्ड पेमेंट चेक कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button