बड़ी खबरमध्य प्रदेशरीवा

रीवा में किसान सम्मान निधि के लिए सीएम का सम्मान, अशोक नगर में किसान सम्मान निधि के लिए जिंदगी से हार गया किसान

विंध्य भास्कर डेस्क। प्रदेश में भाजपा शासित शिवराज सरकार किसानों को सम्मान निधि दे रही है। इसके लिए गुरूवार को विकास पर्व में रीवा के रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों से सम्मानित हो रहे थे। वहीं उसी समय इसी किसान सम्मान निधि को पाने के लिए अशोक नगर के मुंगावली में किसान ने अपनी जिंदगी हार गया। दरअसल योजना में किसान को पात्रता रखने के साथ उसे बैंक में अपना खाते की केवाइसी कराना था। इसके लिए वह बैंक के एक महीने से चक्कर काट रहा था। गुरूवार को वह बैंक की कतार में खड़े खडे़ गिर गया। लोगों ने उसे अस्पताल पहुंचाया जहां उसकी मौत हो गई है

बता देें कि किसान सम्मान निधि में केन्द्र सरकार के साथ प्रदेष सरकार में किसानों को चार हजार रूपए अंशदान दे रही है। इसके लिए बैक में किसानों को केवाइसी कराना अनिवार्य किया है। मामला भारतीय स्टेट बैंक की मुंगावली शाखा का है। जहां सिलावन गांव निवासी 65 वर्षीय बृजलाल लोधी अपने खाते की केवायसी कराने बैंक पहुंचा था, प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक वह लाइन में लगा हुआ था और अचानक घबराहट हुई और चक्कर खाकर गिर गया। बैंक अधिकारियों की सूचना पर एंबुलेंस ने किसान को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। डॉ. अनसउद्दीन ने बताया कि अस्पताल आने से पहले ही वृद्ध की मौत हो चुकी थी और परिवार वालों ने पोस्टमार्टम कराने से मना कर दिया, संभवतरू हार्ट अटैक से मौत हुई है। मृतक किसान के पुत्र महेंद्र लोधी ने बताया कि पहले कियोस्क सेंटरों से खाते से राशि निकल जाती थी, लेकिन कियोस्क से निकलना बंद हो गई और केवायसी कराने कहा। इससे करीब महीने भर से उसका पिता केवायसी कराने बैंक के चक्कर लगा रहा था, जो हर बार शाम को आकर कहते थे कि बैंक ने आज भी कागज नहीं लिए। किसान सम्मान निधि के दो हजार रुपए निकालना थे, इसके लिए केवायसी कराने कागज लेकर सुबह खाना खाकर 10-11 बजे पिता बैंक गया था, लेकिन घटना की जानकारी मिलने पर पहुंचे तो उन्हें एंबुलेंस में रखा जा चुका था।

केवाइसी के चक्कर में नहीं निकल रही है राशि

बताया जा रहा है कि इस तरह कई किसानों को केवायसी नहीं होने के कारण राशि उनके खाते में नहीं पहुंच रही है। इसके लिए बैंक में लंबी कतारे लगी हुई है, लोग केवायसी कराने के लिए भटक रहे है। इन दिनों बैैक में लाड़ली लक्ष्मी और अन्य योजनाओं के कारण केवायसी के लिए भारी भीड़ हैै।

Related Articles

Back to top button