क्राइमबड़ी खबरमध्य प्रदेशरीवा

Rewa Lokayukta: पचास हजार की रिस्वत लेते आईटीआई कॉलेज के प्राचार्य गिरप्तार

रीवा। प्रदेश में जहां कमीशन के मामले पूरे भाजपा सरकार घिरी हुई है। इसी बीच रीवा से कमीशन का एक ओर मामला सामने आया है यहां अपने ही कार्यालय में खरीदी के लिए कमीशन लेते रीवा आईटीआई के प्राचार्य के एस रावत को लोकायुक्त ने पकड़ लिया है। लोकायुक्त ने यह कार्रवाई रीवा आईटीआई में पदस्थ सहायक ग्रेड तीन लिपिक बालेन्द्र शुक्ला की शिकायत पर लोकायुक्त ने यह कार्रवाई है। शुक्रवार को शाम पांच बजे लोकायुक्त ने आईटीआई परिसर में प्राचार्य को रिश्वत लेते पकड़े जाने पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह धाक्ड़ ने बताया कि जिले में रीवा आईटीआई में पदस्थ बालेन्द्र शुक्ला ने शिकायत में बताया कि पदस्थ प्राचार्य के एस रावत कार्यालय में हुई खरीदी के बिल पास करने के लिए पंद्रह फीसदी कमीशन मांग रहे है। इस तरह खरीदी के कुल कमीशन को 58 हजार रूपए रिश्वत मांग रहे है। कमीशन नहीं देने पर वह बिल पास नहीं कर रहे है। इसकी शिकायत मिलने पर लोकायुक्त ने कार्रवाई करते हुए रीवा आईटीआई कॉलेज के प्राचार्य को कमीशन के पचास हजार रूपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा है। इसके बाद लोकायुक्त ने प्राचार्य पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। इस तरह शासकीय कार्यालय में खरीदी पर चल रहे कमीशन को खेल उजागर हो गया है। बता दें कि इन दिनों शासकीय कार्यालयों में खुलेआम खरीदी पर कमीशन वसूला जा रहा हैै। लोकायुक्त की इस कार्रवाई से इसका खुलासा भी हो गया है। लोकायुक्त के 12 सदस्यीय टीम ने इस कार्रवाई का अंजाम दिया।

शिकायतकर्ता बालेंद्र कुमार शुक्ला जो की आईटीआई कॉलेज रीवा का परचेज क्लर्क है, से आरोपी प्रभारी प्राचार्य करण सिंह राजपूत द्वारा सामग्री खरीदी के बिलों के भुगतान के आवाज में कमीशन राशि ₹50000 मांगी गई थी, इस बात की शिकायत लोकायुक्त संभाग रीवा के पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह धाकड़ को की गई थी , उन्होंने इस शिकायत का सत्यापन कराया तो यह बात सत्यापित हुई की वास्तविकता में प्रभारी प्राचार्य आईटीआई द्वारा ₹50000 की रिश्वत मांगी जा रही है , जिस पर से आज ट्रेप कार्यवाही आयोजित की गई थी , आज दिनांक 18.08.2023 को प्रभारी प्राचार्य करण सिंह राजपूत द्वारा शिकायतकर्ता से ₹50,000 की रिश्वत राशि लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया

ट्रेपकर्ता अधिकारी प्रमेंद्र कुमार निरीक्षक

ट्रेप दल के सदस्य – प्रवीण सिंह परिहार उप पुलिस अधीक्षक, प्रमेंद्र कुमार निरीक्षक, सहित 12 सदस्यीय टीम

Related Articles

Back to top button