इंदौरमध्य प्रदेशराष्ट्रीय

IMD Weather Update: मौसम ने बदला अपना मिज़ाज़ भारी बारिश के साथ तेज़ हवाएं, सवा सौ साल बाद अप्रैल माह में ऐसा मौसम

मौसम। यू तो पूरे मध्यप्रदेष का मौसम इन दिनों बिगड़ा हुआ है और दोपहर बाद से मौसम का रूख बदलने के साथ ही षाम के समय आंधी-बारिष का दौर षुरू हो जाता है। रविवार को तो झमाझम बारिष मध्यप्रदेष के कई हिस्सों में हुई है तो वही एमपी का महानगर इंदौर का मौसम तो बेहद ही सख्त हो गया। तेज हवा और बारिष के बीच ऐसी बर्फवारी हुई की सड़कों पर मानो बर्फ की चादर बिछ गई हो तो वही पेड़ों के पत्ते टूट कर बिखर गए।

सवा सौ साल बाद ऐसा मौसम

इंदौर में जिस तरह का मौसम सामने आया है उसे लेकर कंहा जा रहा है कि तकरीबन सवा सौ साल बाद ऐसा मौसम बना है। जब अप्रैल माह में बारिष गिरने के साथ ही ओले की बौक्षार हो रही है और इससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है, जबकि अप्रैल का महीना तापमान बढ़ने का माह है। इस माह में ट्रांप्रेचर लगातार बढ़ता है। सवा सौ साल बाद ऐसा मौसम है जब अप्रैल माह में तापमान काफी नीचे है।

मौसम बदलने की यह है वजह

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिम विक्षोभ के कारण मध्य प्रदेश में हवा के साथ नमी आ रही है। अरब की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी बारिश की वजह बन रही है। इस कारण पारा लुढ़क रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मई मेें भी मौसम में उतार-चढ़ाव रहेगा।

40 डिग्री के नीचे रहा तापमान

बदले मौसम की वजह से अप्रैल माह में गर्मी के तेवर ज्यादे तेज नही रहे। अप्रैल माह पारा 40 डिग्री को छू नहीं पाया। 15 अप्रैल को अधिकतम पारा 38.8 डिग्री सेल्सियस रहा। शनिवार को पारा लुढ़कर कर 31 डिग्री पर आ गया। रविवार को भी पारा 30 डिग्री के नीचे रहा।

Related Articles

Back to top button