बिजनेस

आ गई मारुती की इलेक्ट्रिक SUV कार, एक बार चार्ज होने पर चलेगी 550 किलोमीटर

ऑटो एक्सपो 2023 में मारुती सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक SUV कार को प्रस्तुत किया हैं। यह एके कांसेप्ट इलेक्ट्रिक कार है जो मिड-साइज़ में उपलब्ध हैं। इस दमदार कार के अन्दर आपको 60 किलोवाट की बैटरी मिलने वाली है। इस बैटरी की मदद से जब आप एक बार इसे फुल चार्ज करेंगे तो यह 550 किलोमीटर की रेंज यह आपको देने वाली हैं। हालाँकि अभी इस कार को मार्केट में आने में थोड़ा समय लग सकता हैं। 2025 तक यह कार आपको ऑटोमोबाइल मार्केट में देखने को मिल सकती हैं।

कार में मिलेंगे कमाल के फीचर

बात करे इस कार की लम्बाई चौड़ाई के बारे में तो यह इलेक्ट्रिक कार आपको 4300 mm लम्बी मिलती हैं, वही 1800mm चौड़ाई के साथ ही आपको 1600mm की ऊँचाई मिलती हैं। इस कार के अन्दर आपको eVX कांसेप्ट वाला एक सुरक्षित बैटरी टेक्नोलॉजी ऊफ्फेर मिलता हैं। इस कार का केबिन बहुत ही कम्फ़र्टेबल रहने वाला है जिसमे आपको बहुत सारे कनेक्टेड फीचर भी मिलने वाले हैं। कंपनी ने यह मॉडल के विज़न के साथ मार्केट में उतारने का निर्णय लिया हैं।

कंपनी करेगी 10 हजार करोड़ का इन्वेस्टमेंट

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के प्रेसिडेंट तोशीहीरो सुजुकी ने इसके बारे में बात करते हुए बताया की, “कंपनी की प्लानिंग इस कार को साल 2025 तक मार्केट में लाने की हैं। इस कार की मदद से ग्लोबल वार्मिंग से भी लड़ने में मदद मिलने वाली हैं।”

इस कार के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और बैटरी बनाने के लिए जल्द ही इस सेगमेंट में कंपनी 10 हजार करोड़ रूपये का इन्वेस्टमेंट करने वाली हैं। इस बार इस ऑटो एक्सपो में मारुती ने 16 व्हीकल्स शो किये है जिसमे यह इलेक्ट्रिक कार सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब हुई हैं। इसके साथ ही ब्रेजा S-CNG, ग्रांड विटारा इंटेलीजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ने भी लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया हैं।

Related Articles

Back to top button