Agniveer Recruitment 2023: मध्य प्रदेश में 20 अगस्त से अग्निवीर भर्ती रैली, प्रदेश के 9 जिलों के युवा ले सकेंगे हिस्सा

सेना में जाने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल मध्य प्रदेश में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत 9 जिलों के लिए अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन होने जा रहा है। बता दें कि यह भर्ती रैली 20 अगस्त को आयोजन किया जाएगा। जोकि 20 से 26 अगस्त तक जारी रहेगा। उम्मीदवारों के लिए बता दें कि उन्हें रात 11 बजे प्रवेश दिया जाएगा और रात 1 बजे दौड़ का टेस्ट लिया जाएगा।

इन जिलों के लिए अग्निवीर भर्ती का आयोजन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अग्निवीर भर्ती रैली के तहत जनरल ड्यूटी, तकनीकी क्लर्क, स्टोर कीपर और ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती ली जाएगी। बता दें कि मध्य प्रदेश के भोपाल, छिंदवाड़ा, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल , रायसेन, सीहोर और विदिशा के लिए अग्निवीर भर्ती का आयोजन होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल 2023 में ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा सीईई (Army CEE exam) का लिया गया था। जिन युवाओं ने इस परीक्षा में पास हुए वही युवा फिजिकल टेस्ट में शामिल होंगे।

50 फीसदी अग्निवीर को परमानेंट नौकरी

बता दें कि अग्निपथ के तहत सेना में भर्ती हुए 50 प्रतिशत युवाओं को परमानेंट नौकरी दिया जाएगा। काफी समय से सेना में भर्ती नहीं हो रही थी इसके बाद सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को भर्ती करने का ऐलान किया। बता दें कि योजना के तहत भर्ती अग्निवीर भारतीय सेना में 4 साल तक सेवा देंगे। वहीं भर्ती 25 फीसदी अग्निवीरों को ही परमानेंट करने का नियम था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 50 फीसदी करने की बात हो रही है। लेकिन इसको लेकर कोई भी आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया।

टेक्निकल भर्ती में आयु सीमा 21 के जगह 23 किए जाने पर विचार

रिपोर्ट के अनुसार अग्निवीरों की आयु सीमा बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है। बता दें कि सेना में अग्निवीर के तहत टेक्निकल भर्ती में युवाओं की आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष करने पर विचार किया जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे योग्य युवाओं को मौका मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान कोई भर्ती नहीं हुई। सेना से हर साल हजारों सैनिक रिटायर्ड हो रहे। बताया जा रहा है कि इसी कारण 50 फीसदी अग्निवीरों को स्थाई कैडर में शामिल करने पर विचार किया जा रहा।