बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP News: राजधानी भोपाल में बनेगा देश का पहला International Judo Hall, एशिया का 5वां अत्याधुनिक हॉल, इन सुविधाओं से होगा लैस

International Judo Hall : भारत सरकार द्वारा मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात मिलने वाली है। दरअसल भारत सरकार द्वारा एमपी की राजधानी भोपाल में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया में देश का पहला अंतरराष्ट्रीय जूडो हॉल बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा। बता दें कि ये एशिया का 5वां अत्याधुनिक जूडो हॉल रहेगा। इसके लिए सरकार की ओर से मंजूरी भी मिल चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साईं भोपाल को मिशन ओलंपिक के चलते जूडो हॉल बनाने की मंजूरी मिली है। बता दें कि इस अंतरराष्ट्रीय जूडो हॉल में एक साथ करीब 200 खिलाड़ी एक बार में प्रशिक्षण ले पाएंगे। इतना ही नहीं इस हॉल के बनने के बाद देश भर के जूडो खिलाड़ियों को यहां अच्छी व्यवस्था दी जाएगी। बता दें कि सभी खिलाड़ी इस हॉल में प्रशिक्षण लेने के साथ-साथ कई व्यवस्थाओं का लाभ ले पाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अभी तक 106 खिलाड़ियों से ज्यादा को एस ए ई केंद्र में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बता दें कि ओलिंपिक-2028 के तहत प्रोजेक्ट मिशन आयोजित हो रहा है। बता दें कि इसको बनाने में करीब 16 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इतना ही नहीं केंद्र की ओर से राशि भी मंजूर मिल गई है। रिपोर्ट के अनुसार जूडो हॉल अमेरिका और यूरोपीय देशों के हॉल की तरह ही अत्याधुनिक रहेगा और पूर्णतः रेडी रहेगा।

इन सुविधाओं से लैस रहेगा International Judo Hall

बता दें कि इस हॉल में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों का आयोजन होगा। इतना ही नहीं इस जुडो हॉल की दो मंजिला इमारत में मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध होगी। इतना ही नहीं जिम, कोच रूम, हाइड्रो थेरेपी, और मसाज रूम जैसी अलग-अलग सुविधाएं इस हॉल में होगी।

Related Articles

Back to top button