बड़ी खबरमध्य प्रदेश

Today Weather Update: मध्य प्रदेश में फिर एक्टिव होगा मानसून, इस दिन से होगी भारी बारिश, जानिए छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल

Today Weather Update: मध्य प्रदेश में मॉनसून की रफ्तार धीमी होने के बाद फिर एक बार बारिश का दौर शुरु होने वाला है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है। रिपोर्ट के अनुसार आज से मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। वहीं आने वाले एक-दो दिन बाद अच्छी बारिश हो सकती है। इसी क्रम में मौसम विभाग ने बताया है कि आज प्रदेश की राजधानी भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर सहित कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में ऐसा रह सकता है मौसम। आइए जानते हैं।

मौसम में होगा परिवर्तन

अगर मौसम विभाग की मानें तो आज 14 अगस्त से मानसून में परिवर्तन देखने को मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम विकसित हो रहा है। इसी के बाद प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। बता दें कि इसका असर ग्वालियर चंबल संभाग में भी इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। वहीं यह नया सिस्टम आने वाले 16 तारीख तक अपने अच्छे रुप में तैयार हो जाएगा। इसके बाद तेज बारिश होगी। रिपोर्ट के अनुसार चक्रवाती तूफान भी चलने की संभावना जताई जा रही है।

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे का मौसम

बता दें कि मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे की बात करें तो अलीराजपुर, झाबुआ, धार और बड़वानी में जिलों के कुछ स्थानों भोपाल, रीवा, जबलपुर, नर्मदापुरम ,उज्जैन , शहडोल में कहीं-कहीं हल्की बारिश की स्थिति देखी गई है। वहीं इंदौर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, पन्ना, सागर और दमोह का भी यही हाल है।

कम बारिश दर्ज

इस बार औसत से कम बारिश हुई है। इस कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा। रिपोर्ट के अनुसार जुलाई के शुरुआती महीने से बारिश का दौर शुरु हुआ हालांकि ये 24 जुलाई तक देखने को मिला। इसके बाद कहीं-कहीं बारिश देखने को मिली। लेकिन अच्छी बारिश की अब भी जरुरत है। बता दें कि प्रदेश में औसत से दो प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई।

Related Articles

Back to top button