बड़ी खबरमध्य प्रदेशराष्ट्रीयरीवा

Earthquake News: नेपाल में भूकंप ने मचाई तबाही; मरने वालों की संख्या 128, लगातार बढ़ रहा है हालातो का आंकड़ा

विंध्य भास्कर डेक्स। नेपाल में शुक्रवार की देर रात आए भूकंप ने तबाही मचत कर रख दी है। इस भूकंप में अब तक 128 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि बड़ी संख्या में घायलों का इलाज चल रहा है। वही राहत और बचाव कार्य जारी है।

जहां भूकंप का केंद्र था वहां पर अभी तक राहत एजेंसी नहीं पहुंच पाई है। बता दें कि नेपाल के जजरकोट के पश्चिमी क्षेत्र में आए जोर दार भूकंप से कम से कम 128 लोगों की मौत हो गई है। प्रत्यक्ष दर्शियों की माने तो भूकंप के झटके इतने तेज थे कि सैकड़ो मकान देखते ही देखते धराशाई हो गए।

राहत और बचाव कार्य में लगी सुरक्षा एजेंटीयों को अब तक 128 लोगों की लोगों के शव मिल चुके हैं। ंबड़ी संख्या में लोग घायल हैं जिन्हें स्थानीय अस्पतालों में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है।

बतादे कि भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई थी नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.4 थी लेकिन जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ;जीएफजेडद्ध ने बाद में तीव्रता को घटाकर 5ण्7 कर दिया और अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इसकी तीव्रता 5ण्6 आंकी। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि जजरकोट में भूकंप के केंद्र के पास के क्षेत्र में संपर्क स्थापित करना संभव नहीं था। जजरकोट 190,000 की आबादी वाला नेपाल का एक पहाड़ी जिला हैए जहां सुदूर पहाड़ियों में बिखरे हुए गांव बसे हुए हैं। जजरकोट के स्थानीय अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने कहा कि उनके जिले में कम से कम 34 लोग मारे गए हैं।

Related Articles

Back to top button