भोपालमध्य प्रदेश

11 दिन में 137 केस ; नए वैरिएंट पर अलर्ट , आज होगी अहम बैठक

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण धीरे – धीरे बढ़ने लगा है । नए केसों शनिवार को पिछले तीन महीने रेकॉर्ड तोड़ दिया । 24 घंटे में 23 नए मरीज मिले । इंदौर में 12 , भोपाल में 7 , रायसेन में 3 और जबलपुर में 1 मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई । 11 दिन में 139 मरीज सामने आ चुके हैं ।

  • 24 घंटे में 23 नए केस: यह तीन महीने में सबसे बड़ा आंकड़ा

कोरोना के नए वैरिएंट पर प्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी किया है । कलेक्टरों से कहा है कि विदेश से आने वाले यात्रियों की चिकित्सकीय जांच कराई जाए । संक्रमण के लक्षण मिलें तो स्वास्थ्य विभाग को तत्काल सूचना दी जाए ।

नए वैरिएंट पर सतर्कता

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को महत्त्वपूर्ण बैठक बुलाई । इसमें स्वास्थ्य , चिकित्सा शिक्षा विभाग के मंत्री और मुख्य सचिव , डीजीपी समेत कई आला अफसर मौजूद रहेंगे ।

हॉस्टल का छात्र निकला पॉजिटिव ग्वालियर में प बंगाल के सिलीगुड़ी से टेकनपुर स्थित कॉलेज में प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाला 17 वर्षीय छात्र संक्रमित निकला है वह दो दिन पहले ही ट्रेन के रास्ते ग्वालियर पहुंचा था । कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग संक्रमितों की ट्रैवल कॉन्टैक्ट हिस्ट्री जांच रहा है । गढ़ीमलहरा 100 % टीकाकृत नगर परिषद छतरपुर की गढ़ीमलहरा नगर परिषद् ने लक्षित आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज लगा दिए हैं सीएम ने अफसरों को बधाई दी है । यह उपलब्धि हासिल करने वाली यह प्रदेश नगर परिषद् है । शुक्रवार देर रात तक मतदाता सूची में दर्ज 18 वर्ष से अधिक उम्र के 9,734 लोगों को दूसरी खुराक दी गई ।

11 दिन में 137 केस ; नए वैरिएंट पर अलर्ट , आज होगी अहम बैठक

संपर्क में आने वालों की निगरानी

स्य विभाग ने कलेक्टरों लिखे पत्र में कहा है कि एनसीडीसी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार , कोरोना के नए वैरिएंट म्युटेशन संख्या अधिक है । इसलिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के साथ उनके संपर्क में आने वाले लोगों की भी स्क्रीनिंग परीक्षण , नियमित सेंटीनल निर्देश दिए गए हैं । साथ ही जीनोम सीक्वेंसिंग के सैंपल भेजने की त्रिस्तरीय रणनीति पर काम करने को कहा गया है

कितना खतरनाक , जल्द होगा साफ

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महामारी विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ . समीरन पांडा ने कहा कि नए वैरिएंट में स्ट्रक्चरल बदलाव दिखाई दिए हैं । यह संकेत देता है कि इस खास तरह के वायरस के संक्रमण की दर ज्यादा हो सकती है । लेकिन वास्तव में ‘ ऐसा होता है या नहीं और क्या इसकी वजह से मामले बढ़ जाएंगे , इस बारे में किसी नतीजे पर पहुंचने में थोड़ा वक्त और लगेगा ।

Related Articles

Back to top button