मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में CM शिवराज ने दी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, पढ़े खबर

विंध्य भास्कर/डेस्क रिपोर्टर: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर है. आज से प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग और उड़द की खरीदी शुरू हो रही है. इसके अलावा किसानों के लिए पंजीयन सुविधा भी चालू रहेगी. जहां किसान ई-उपार्जन पोर्टल पर जाकर पंजीयन करा सकते हैं।

90 दिनों तक चलेगी खरीदी

कृषि विभाग की तरफ से बताया गया कि आज से प्रदेश के सभी फसल खरीदी केंद्रों पर शुरू हो रही मूंग और उड़द की फसल की खरीदी 90 दिनों तक चलेगी. दरअसल, इस बार बारिश की वजह से मूंग और उड़द की फसल खरीदी में किसानों को परेशानी हुई है. ऐसे में सरकार ने फसल खरीदी का समय बढ़ाया है. वहीं बारिश के बीच मूंग की खरीदी को लेकर शिवराज सरकार ने सभी खरीदी केंद्रों पर सुरक्षा के सभी इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं. ताकि बारिश होने की स्थिति में फसल भीगे नहीं और उसे सुरक्षित रखा जा सके।

7196 मिलेगी MSP

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि सरकार ने मूंग का समर्थन मूल्य 7196 रुपये प्रति क्विटंल तय किया है. जिससे किसानों को इस बार अच्छा लाभ मिलने की उम्मीद है. बता दें कि मूंग फसल को इस बार मोदी सरकार ने समर्थन मूल्य पर खरीदने के प्रस्ताव को स्वीकर किया है।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया था कि केंद्र सरकार ने मूंग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए मध्यप्रदेश सरकार को मंजूरी प्रदान कर दी है. जिससे किसानों को फायदा होगा. बता दें कि प्रदेश के 25 जिलों में 4 लाख 77 हजार हेक्टेयर में ग्रीष्म-कालीन मूंग होती है. इस साल 6 लाख 56 हजार मीट्रिक टन मूंग उत्पादन संभावित है।

विंध्य भास्कर के Facebook पेज को लाइक करे और सभी अपडेट जल्द से जल्द पाए

विंध्य भास्कर की हर खबरों की अपडेट्स पाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

|Facebook|WhatsApp|Instagram|Koo App|Twitter|

Related Articles

Back to top button