मध्य प्रदेश

क्या आ गई कोरोना की तीसरी लहर? MP के इस जिले में टूटा बच्चो पर कोरोना का कहर

विंध्य भास्कर/डेस्क रिपोर्टर: विशेषज्ञ कह चुके हैं कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका है और इस तीसरी लहर में बच्चों के लिए खतरनाक बताया जा रहा है. ऐसे में अब एमपी के कई जिलों में जिस तेजी से बच्चे कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं, उसे देखते हुए सवाल उठ रहा है कि क्या तीसरी लहर की आमद हो चुकी है? बता दें कि धार जिले में बीते एक माह में ही 387 बच्चे कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.

हालात तेजी से बिगड़ रहे

धार जिले में कोरोना से हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं. इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि बीते एक माह में धार जिले में 387 बच्चे कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि राहत की बात ये है कि इनमें से 320 बच्चे ठीक हो गए हैं. वहीं 66 बच्चे अभी भी विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं या फिर उनका होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है. एक माह के मासूम की कोरोना से मौत हो चुकी है.

धार के CMHO डॉ जितेंद्र चौधरी ने बताया कि हमारे द्वारा कोरोना की तीसरी लहर के संकेत के हिसाब से तैयारियां की जा चुकी हैं. जिले भर में बच्चों के लिए अलग से कोविड वार्ड तैयार किये जा रहे हैं. बच्चों के विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श लेकर टीम लगातार काम कर रही है.

बच्चों में ये हैं कोरोना के लक्षण

पीडियाट्रिशियन डॉ. ऋचा उपाध्याय की माने तो बच्चों में कोरोना के लक्षण सर्दी, खांसी, बुखार और दस्त के रूप में सामने आ रहे हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि बच्चे इस संक्रमण से जल्दी ठीक भी हो रहे हैं.

इन जिलों में भी बच्चों में तेजी से फैल रहा कोरोना

धार के अलावा सागर जिले में भी बच्चे कोरोना संक्रमण की चपेट में तेजी से आ रहे हैं. जिले में बीते एक माह में 302 बच्चे कोरोना से संक्रमित मिले हैं. इनमें से 4 की मौत हो गई थी. हालात को देखते हुए प्रशासन ने बच्चों के लिए कोविड सेंटर आदि बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. वहीं छतरपुर में भी बीते एक महीने में 285 बच्चे कोरोना संक्रमित मिले हैं. जिनमें से एक बच्चे की मौत हो गई है और इस वक्त भी जिले में 27 बच्चे कोरोना से संक्रमित हैं. संक्रमण की चपेट में आने वाले बच्चों में नवजात से लेकर 18 साल तक के बच्चे शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button