भोपालमध्य प्रदेशराजनीति

MP News: सीएम शिवराज का मास्टर स्ट्रोक 76 लाख से ज्यादा किसानों का बीमा प्रीमियम भरने जा रही है सरकार!

Shivraj government’s big scheme for farmers : मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बहन योजना के बाद अब किसानों के लिए बड़ी योजना लेकर आ रही है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने इंदौर में बताया कि सरकार 7600000 छोटे और मझोले किसानों की फसल का बीमा करवा कर उन्हें सुरक्षा कवच प्रदान करेगी।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि मध्यप्रदेश में एक करोड़ 3 हज़ार से ज्यादा किसान हैं। इन किसानों में 48 लाख से ज्यादा किसानों के पास एक हेक्टेयर के सीमांत किसान है कहने का मतलब कि 0 से ढाई एकड़ तक के। हवाई 2800000 किसान ढाई एकड़ से लेकर 5 एकड़ तक की और 25 एकड़ से ज्यादा के 63000 किसान शामिल है। अभी तक प्रदेश में लगभग 2437000 किसानों का बीमा हो चुका है ऐसे में देखा जाए तो 25% किसानों की फसलों का ही बीमा संपन्न हुआ है और 75% किसान अभी भी बीमा से वंचित हैं। यह वह 7600000 किसान हैं जिनके पास 5 एकड़ से कम के सीमांत वाले हैं अब इन्हें भी सरकार फसल का सुरक्षा कवच प्रदान करने जा रही है इन किसानों का बीमा प्रीमियम शिवराज सरकार द्वारा भरा जाएगा।

कमल पटेल ने कहा कि यदि 76 लाख किसानों की खरीफ की फसल की 2% प्रीमियम राशि और रबी की फसल की 1:30 प्रतिशत प्रीमियम राशि सरकार की ओर से भरी जाएगी। इसके आदेश कृषि विभाग को दिए गए हैं ऐसे में कृषि मंत्री ने बताया कि यह देश के किसानों के लिए नहीं हुआ है जो भी मध्य प्रदेश की सरकार कर रही है।

Related Articles

Back to top button