मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश की लाडली बहनों के लिए खुशखबरी! जानें लाडली बहन योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की विधि

मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना! दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जारी किए गए लाडली बहन योजना के तहत जिन लाडली बहनों ने आवेदन फॉर्म भरे थे उनके सर्टिफिकेट जारी कर दिए गए हैं. बता दें कि लाडली बहना योजना सर्टिफिकेट को डाउनलोड करके महिला उम्मीदवार अपने आवेदन की वर्तमान अवस्था पर नजर रख सकते हैं जिसके माध्यम से महिलाएं अपने आवेदन पत्र में सभी जानकारी को अच्छे से देख समझ सकती हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के माध्यम से महिलाओं को 10 जून 2023 को ₹1000 की राशि उनके बैंक खाते में मिल जाएगी जिसकी जानकारी मध्य प्रदेश की लाडली बहने Download Ladli Bahna Yojna Certificate को करके इसकी वर्तमान हालात को समझ सकते हैं. अगर आप भी लाडली बहन योजना के सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं जिसके माध्यम से आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे.
दरअसल, लाडली बहन योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 5 मार्च 2023 को किया गया था. इस योजना के माध्यम से सरकार का उद्देश्य मध्य प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करना है. बता दे कि इसके तहत लाडली महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने के 10 तारीख को ₹1000 की धनराशि DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी. इस योजना के माध्यम से महिलाओं को 5 साल तक ₹60000 प्राप्त होंगे और 1 साल में ₹12000 टोटल मिलेंगे.
आपको बता दें कि योग्य एवं पात्र महिलाओं की अपने समस्त आईडी कार्ड और लाडली बहना योजना आवेदन फार्म संख्या के माध्यम से अपने सर्टिफिकेट को देख सकती हैं.
लाडली बहन योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें?
Step 1 – सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in को गूगल क्रोम में खोलना है.
Step 2 – अब आपके सामने आवेदन की स्थिति बटन दिखेगी जिस पर आपको क्लिक करना है.
Step 3 – अब आपको अपना लाडली बहना योजना पंजीयन क्रमांक या समग्र आईडी कार्ड संख्या दर्ज करना है.
Step 4 – अब आपको कैप्चा कोड डालकर खोजें बटन पर क्लिक करना है.
Step 5 अब आप की लाडली बहना योजना स्टेटस देखेगा उसके बाद आपको view विकल्प पर क्लिक करना है.

Related Articles

Back to top button