जबलपुरमध्य प्रदेश

MP : थाने से चंद दूरी पर वैवाहिक जलसा, पुलिस को पता नहीं, BJP विधायक के खास है आयोजक, 200 से अधिक लोग हुए शामिल

विंध्य भास्कर/ डेक्स रिपोर्टर। रीवा शहर से होकर निकलने दूल्हा-दुल्हन की गाड़ी की हवा निकालने वाली रीवा पुलिस को पता ही नहीं चला और सोहागी थाने से चंद किमी दूरी पर वैवाहिक जलसे का आयोजन हो गया। इस शादी कार्यक्रम में दो सौ से अधिक लोग घरात-बरात से इकट्ठा हुए। पूरी रात जश्र के साथ ही भोज का आयोजन भी किया गया। टेंट शामियाना के साथ सजावट भी की गई। अहम् बात यह है कि जिस गांव में बारात आई और जलसे का आयोजन किया गया, वह गंाव कोरोना रेड जोन में है। वायरल वीडियो में स्पष्ट दिख रहा है कि लोग आ जा रहे जा रहे हैं। नाश्ता व भोजन भी सामूहिक रूप से कर रहे हैं।

  • थाने से चंद दूरी पर वैवाहिक जलसा
  • पूरी रात चलता रहा जश्र व भोज
  • पुलिस को पता नहीं
  • BJP विधायक के खास है आयोजक
  • 200 से अधिक लोग हुए शामिल

बताया गया है कि जिनके घर बारात आई थी, वह
BJP स्थानीय विधायक के खास नजदीकी हैं। यही कारण है कि सत्ता के रसूख के आगे पंचायत के कर्मचारियों न जहां आंख-कान बंद कर लिए, वहीं पुलिस अनजान बन कर थाने से बाहर ही नहीं निकली। सवाल यह है जिला प्रशासन का प्रतिबंधात्मक आदेश सिर्फ गरीब की बेटी की शादी रोकने के लिए हैं और सत्ता रसूखदारों के लिए जिला प्रशासन के आदेशों के कोई मायने नहीं।


यदि प्रशासन का इसी तरह का दोहरा मापदंड सामने आया तो जनता का आक्रोश भी फूट सकता है। उल्लेखनीय है कि
जिले में 17 मई तक के लिए टोटल लॉक डाउन है जबकि 30 मई तक शादी याह व अन्य समारोहों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है।
जाहिर है जिला दंडाधिकारी के आदेशानुसार लोगों को अपने घरों से बाहर नहीं निकलना है। शादी-याह व अन्य सामूहिक आयोजन की बात दूर, जारी आदेश में जिला दंडाधिकारी ने संबंधित थाना पुलिस को शादी याह के आयोजन को रोकने के निर्देश दिये हैं। पुलिस को संबंधित थाना क्षेत्र में इस तरह के किसी भी कार्यक्रम पर सक्त नजर रखने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही संबंधित पंचायत के आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, रोजगार सहायक व पंचायत सचिव को पंचायत क्षेत्र में शादी-याह के आयोजन संबंधी सूचना देने के भी निर्देश हैं, पर ऐसा नहीं किया जा रहा है।

रसूखदारों के घर में प्रतिदिन शादी याह के कार्यक्रम हो रहे हैं लेकिन आम-गरीब व्यक्तियों द्वारा कार्यक्रम कैंसिल किए जा रहे हैं।
मिली जानकारी व वायरल वीडियो के अनुसार सोहागी थान क्षेत्र से 7 किमी दूर रकसहाकला ग्राम पंचायत के रकसहाकला गांव में स्थानीय विधायक के करीबी एक रसूखदार परिवार में शुक्रवार 7 मई को UP से बारात आई थी। शादी कार्यक्रम को लेकर दो वीडियो (VIDEO) वायरल हुए। पहले वीडियो (VIDEO) में साफ दिख रहा है कि घर के बाहर पांडाल लगा है। हालंाकि आंधी के कारण पर्दे हटा दिए गए थे। जहां लगभग दो सैकड़ा से अधिक लोग मौजूद थे और उन्हें नाश्ता व भोजन कराया जा रहा है। लोगों को यह भी नसीहत दी जा रही है कि लॉकडाउन है, नाश्ता व भोजन के बाद अपने-अपने घर जाइए। पहला वीडियो (VIDEO) वायरल होने के एक घंटे बाद दूसरा वीडियो (VIDEO) वायरल हुआ। जिसमें एक व्यक्ति द्वारा यह कहते सुना जा रहा है कि किसी ने कार्यक्रम की सूचना दे दी है। र सहा से ही राजनीति हो रही है लेकिन मैं बहुत सनकी आदमी हूं। जब इस वीडियो की पुष्टि करायी गई तो ऐसा कहने वाला आयोजक का भाई बताया गया।
हालांकि वीडियो की सत्यता की पुष्टि VINDHYA BHASKAR नहीं करता लेकिन स्थानीयजनों से ली गई जानकारी में लोगों द्वारा बताया गया कि उक्त वीडियो संबंधित के घर का ही है। कार्यक्रम के आयोजन को लेकर कुछ बोलने से इंकार कर दिया। इससे साबित है कि लोगों में डर का माहौल है। हमारा मकसद संबंधित के ऊपर कार्रवाई अथवा किसी की बेटी का विवाह रोकना नहीं है। हमारा मकसद सिर्फ यह है कि कानून सिर्फ गरीब के लिए ही न हो, सभी के लिए हो। रसूखदारों की बेटी-बेटा की शादी-याह जलसे के साथ हो। गरीब के बेटी की शादी के लिए प्रतिबंध रहे और यदि 5-10 बाराती भी आ जायें या फिर बिदाई के बाद दूल्हा-दुल्हन जा रहे हों तो कार्रवाई हो, ऐसा नहीं होना चाहिए। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व सत्ता पक्ष के जनप्रतिनिधियों को सकारात्मक कदम उठाने होगें, अन्यथा उन्हें जनता की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

Related Articles

Back to top button