भोपालमध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

MP का मऊगंज 53वां जिला, अधिसूचना जारी

विंध्य भास्कर। रीवा के मऊगंज क्षेत्र के रहवासियों की मांग अब पूरी होती नजर आ रही हैं मऊगंज को प्रदेश का 53वां जिला बनाने के लिए राज्य सरकार ने ६अप्रैल २०२३ को मध्यप्रदेश राजपत्र में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही जिले बनाने का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है। जारी आधिसूचना में 30 दिवस का समय दवा आपत्ति के लिए रखा गया और इसके बाद जिला बनाने के लिए काम होगा।

4 तहसील 3 नगर पंचायत भी होगी शामिल
रीवा जिला से अलग होकर बनाये जा रहे नए मऊगंज जिले में अभी हनुमना, नईगढ़ी और मऊगंज तहसील तो है ही वहीं देवतालाब उप तहसील को नई तहसील बना दिया जाएगा। ऐसे में नया जिला 4 तहसीलों से लैंस होगा जबकि मऊगंज, हनुमना और नईगढ़ी को मिलाकर विकासखंडों की संख्या तीन ही रहेगी। वही मऊगंज जिले में मऊगंज, हनुमना, नईगढी नगर पंचायत शामिल होगी ।

वर्तमान की दो विधानसभा नए जिले में
प्रदेश के रीवा जिले से अलग करके बनाए जा रहे मऊगंज में वर्तमान की दो विधानसभा रहेगी। इसमें मऊगंज और देवतालाब विधानसभा अब रीवा से अलग होकर मऊगंज जिले में शामिल हो जाएगी।

यूपी सहित दो जिलों की होगी सरहद
नये मऊगंज जिले की सीमा उत्तर-प्रदेश के मिर्जापुर जिला सहित सीधी और रीवा जिले की सरहद लगी होगी। नए जिले में 1070 गांवों को शामिल कर मऊगंज जिला बनाया जा रहा है। तीन तहसीलों की 12 राजस्व सर्किल और 264 पटवारी हल्के मिलाकर मऊगंज जिला बनाया जा रहा है।

15 अगस्त से काम करेगा नया जिला
रीवा से अलग करके बनाया जा रहे नवीन मऊगंज जिला 15 अगस्त से अस्तित्व में आ जाएगा। 15 अगस्त से मऊगंज में ध्वजारोहण के साथ कलेक्टर व एसपी सेवा देना शुरू कर देगें।

Related Articles

Back to top button