भोपालमध्य प्रदेशराष्ट्रीय

MP Board 10th and 12th Result 2023: मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन का दूसरा चरण शुरू, इस महीने आएगा रिजल्ट

जैसा कि आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा समाप्त हो चुकी है। ऐसे में सभी बच्चों को इस बात की चिंता सता रही है कि उनका रिजल्ट कब आने वाला है। साथ ही कई बच्चे अपने रिजल्ट को लेकर उत्सुक भी हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर कब तक दसवीं का रिजल्ट आएगा। साथी हम उससे जुड़ी अपडेट भी आपको देंगे। बता दें कि इस बार की परीक्षा में लगभग 19 लाख से भी ज्यादा छात्रों ने भाग लिया था जिनकी लगभग 1 करोड़ 13 लाख पुस्तिकाओं की जांच शुरू हो चुकी है।

जाहिर सी बात है कि अधिक पुस्तिका होने के कारण सभी शिक्षकों को उत्तर पुस्तिका की जांच करने में काफी समय लग रहा है। हालांकि सभी बच्चे काफी उत्सुक हैं। अपने नंबर जानने के लिए जाहिर सी बात है कि बोर्ड की परीक्षा सभी छात्रों के लिए काफी अहमियत रखती है ऐसे में सभी बच्चों को इस बात की चिंता होती है कि किस तरह से उनका रिजल्ट आएगा साथ ही उन्हें कितने अंक प्राप्त होंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मई महीने के शुरुआती पहले या दूसरे हफ्ते में एक बार भी एवं दसवीं का बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। वही सुनने में आ रहा है कि पहले 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा। उसके बाद दसवीं बोर्ड की रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।हालांकि मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल द्वारा अभी तक इस बात की घोषणा नहीं की गई है कि बार्बी एवं दसवीं के बोर्ड के रिजल्ट कब जारी किए जाएंगे, लेकिन अभी यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जिस गति से कॉपियों की जांच हो रही है उस अनुसार मई महीने तक 12वीं एवं दसवीं के रिजल्ट आ जाएंगे।

लेकिन इस बार के बोर्ड के रिजल्ट सभी बच्चों के लिए अच्छे होने वाले हैं क्योंकि इस बार आप सभी को बोनस अंक भी मिलने वाले हैं। बता दें कि 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए। विद्यार्थियों को इस बार बोनस अंक मिलेंगे अर्थात जिस भी क्वेश्चन को बोर्ड ने सिलेबस से बाहर या ब्लूप्रिंट से बाहर दिया होगा उस पर सभी बच्चों को बोनस अंक दिए जाएंगे।

इस प्रकार सुनने में आ रहा है कि सभी सब्जेक्ट जैसे संस्कृत हिंदी सामाजिक विज्ञान सभी पर बच्चों को बोनस मार्किंग की जाएगी। साथ ही इस बार हाईस्कूल के मूल्यांकन परीक्षाओं के नंबरों को बढ़ाकर 20 से 25 कर दिया गया है।इस प्रकार आप सभी बच्चों को घबराने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है क्योंकि इस बार आप को बोनस मार्किंग भी दी जाएगी। इस तरह उम्मीद रखें कि आपके अच्छे नंबर ही आएंगे।

Related Articles

Back to top button