मध्य प्रदेशरीवा

शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाने का माध्यम है विकसित भारत संकल्प यात्रा: राज्यपाल मंगुभाई पटेल

गरीबों एवं वंचितों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने में युवा वर्ग अपनी सहभागिता निभाएं - राज्यपाल

रीवा। प्रदेश के साथ जिले में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में किया जा रहा है। जिले के जनपद रीवा अन्तर्गत ग्राम पंचायत बैसा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में राज्यपाल मंगुभाई पटेल भी शामिल हुए। उन्होंने इस दौरान अपने उद्बोधन में कहा कि शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाने का माध्यम बन रही है विकसित भारत संकल्प यात्रा।

प्रधानमंत्री जी के अंतर्मन से निकली जनकल्याणकारी योजनाएं गरीबों और वंचितों को लाभ के अवसर उपलब्ध करा रही हैं। इस यात्रा में अधिकारी आपके गांव पहुंचकर योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं। साथ ही वंचितों को शासन की योजनाओं का भी लाभ दिलाया जा रहा है।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि आज हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा है जिसका प्रत्येक भारतवासी को गर्व होना चाहिए। केन्द्र प्रवर्तित व मध्यप्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी प्रचार रथ के माध्यम से गांवों में पहुंचकर दी जा रही है तथा वंचित हितग्राहियों को इनका लाभ दिलाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों की व्यथा को महसूस किया और गरीबों के कल्याण के लिए हितकारी योजनाएं बनाईं। अब इनका लाभ दिलाने के लिए सभी को खासकर युवा वर्ग को आगे आकर सहभागी बनना होगा। प्रदेश में बालिका समृद्धि, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण, प्रधानमंत्री आवास आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री उज्ज्वला जैसी अनेक योजनाएं प्रधानमंत्री की अभिनव पहल हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति एवं अटल पेंशन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने महिलाओं को धुएं से होने वाली बीमारियों से मुक्ति दिलाई। स्वसहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर हुईं तथा उनमें महत्वकांक्षा भी बढ़ी। राज्यपाल श्री पटेल ने युवाओं का आह्वान किया कि ऐसे लोग जो शासकीय योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं उन्हें लाभ दिलाने और जागरूक करने में योगदान दें। उन्होंने कहा कि हमें अभी और प्रगति करनी है।

इस संबंध में सभी को आपस में स्वस्थ संवाद करते हुए भारत को विश्वगुरू बनाने में अपना सहयोग देना होगा। राज्यपाल श्री पटेल ने कार्यक्रम के दौरान धरती कहे पुकार के प्रस्तुति की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए धरती माता को बचाने के उद्देश्य से दिए गए संदेश की सीख लेने की अपेक्षा जनमानस से की।

Related Articles

Back to top button