बिजनेस

Income Tax Raid: 390 करोड़ रूपए की रेड बाराती बनकर शामिल हुए इनकम टैक्स 250 अफसर, फिल्मी स्टाइल में दिया अंजाम

Income Tax Raid: हमारे देश में आए दिन फ्रॉड का मामला सामने आता रहता है ऐसे में आज हम आपको ऐसी ही एक पिछले साल 2022 की घटना के बारे में बताने जा रहे हैं जहां इनकम टैक्स के अधिकारियों ने बाराती बनकर रेड मारी. जिसमे तकरीबन 390 करोड़ की इल्लीगल प्रॉपर्टी का राज सामने आया. बता दे की यह रेट महाराष्ट्र के जालना शहर के दो बिजनेसमैन के घर पर पड़ी थी जिसमें लगभग 250 इनकम टैक्स अधिकारी शामिल हुए थे.आपको बता दी की यह बीते वर्ष 2022 की घटना है जब महाराष्ट्र के जीएसटी काउंसिल और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के दो बड़े स्टील निर्माण करने वाले ग्रुप के जरिए चोरी की जानकारी प्राप्त हुई थी. जहां रिपोर्ट में बताया गया था कि दोनों ही व्यवसाय में 120 करोड रुपए के टैक्स की चोरी की गई है जिसकी जानकारी नासिक इनकम टैक्स विभाग द्वारा प्राप्त हुई थी.

120 गाड़ियों को भेजना था और इस रेड के मिशन को गोपनीय रखने

यह जानकारी मिलने के बाद अधिकारियों ने इन ग्रुप के ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड निकलवाए जिसके बाद यह पता चलता है कि इन ग्रुप के एम्पलाइज के नाम पर भी लाकर खुलवाए गए हैं और फर्जी ट्रांजैक्शन हुए हैं. रेड मारने के लिए अब समय चुनना कठिन हो गया था.


एक ही दिन में दो बड़े मैन्युफैक्चरर्स के घर वह ऑफिस समय कई जगहों पर रेड मारनी थी. इसके साथ ही रेट को पूरी तरीके से गोपनीय भी रखना था ताकि इसकी भनक किसी को ना मिले.


जानकारी के लिए बता दें कि इस रेट के लिए 250 अधिकारियों की टीम बनी थी जिनमें इनकम टैक्स के अधिकारियों के अलावा पुलिसकर्मी भी सम्मिलित थे. बता दें कि नासिक से जालना की ओर 120 गाड़ियों को भेजना था और इस रेड के मिशन को गोपनीय रखने के लिए अधिकारियों ने बारातियों का हुलिया अपनाया था.

दरअसल, जिस गाड़ी पर पुलिसकर्मी व अधिकारी चढ़े थे उसे पर उन्होंने राहुल संग अंजली नामक स्टीकर लगाया था. सभी इनकम टैक्स अधिकारी और पुलिसकर्मी बारातियों के कपड़े पहने हुए थे.


जिसे देखने वाले को लगे कि वह शादी में जा रहे हैं और इसी होली में सभी अधिकारियों की टीम दोनों बिजनेस फैक्ट्री के ऑफिस वह वेयरहाउस और मकान तक पहुंची. इन जगहों पर उन्हें ज्यादा कुछ तो नहीं मिला केवल जेवर और कुछ पैसे प्राप्त हुए. कुछ ऑफिसर्स जो दफ्तर में पहुंचे थ.


उनकी टीम को डॉक्यूमेंट्स की मदद से फॉर्महाउस की जानकारी मिली जिसके बारे में लोकेशन में कोई जिक्र नहीं किया गया था. वहां पहुंचकर अधिकारियों को बहुत सारा कैश, ज्वेलरी समेत कई दस्तावेज मिले.


जिसे दीवारों, जमीन और सीलिंग में इनको छुपाया गया था. बता दें कि वहां के सीक्रेट रूम से 58 करोड़ रुपये, 14 करोड़ रुपये की ज्वेलरी मिली. वहां मौजूद दस्तावेजों में से एक से मालूम पड़ता है कि कर्मचारियों के नाम से भी अकाउंट खोले गए हैं.


जब पूरे अमाउंट को जोड़ा गया तो वहां 390 करोड रुपए की बनाम संपत्ति प्राप्त हुई और वही वहां मौजूद कैश को गिरने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया जालना से हेल्प लेनी पड़ी.

Related Articles

Back to top button