रीवा

Rewa News: प्रतिभावान छात्रों को मेरिट सूची में लाना ही हमारा मुख्य कार्यः जीपी उपाध्याय

सरस्वती निरालानगर में प्रतिभावान छात्रों का प्रशिक्षण वर्ग सम्पन्न

रीवा। सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय निराला नगर में प्रतिभावान छात्रों का आवासीय प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन गत दिवस किया गया। आज के इस समापन सत्र में मंचस्थ अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर वाणी वंदना के साथ किया गया। समापन सत्र के मुख्य अतिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी गंगा प्रसाद उपाध्याय ने उपस्थित छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रतिभावान छात्रों को तराशना एवं उनको उचित समय पर मागदर्शन देकर उनकी गुणवत्ता को निखारने के लिये कई प्रकार के प्रयास किये जाते हैं, उन्हीं में से यह वर्ग अपनी उपादेयता को सिद्ध करता है,
जिसका परिणाम आगे वाले समय में स्पष्ट होता है।

श्री उपाध्याय ने कहा कि ऐसे प्रतिभावान छात्र जब बोर्ड की मेरिट सूची में आते हैं, तब विद्यालय, परिवार ही नही अपितु जिले को गौरवान्वित करते हैं, उसी कड़ी में शिक्षा विभाग का मुखिया होने के कारण मैं भी गौरवान्ति होता हूँ। इस प्रकार का आयोजन सरस्वती विद्यालयों में किया जाता है, जो अत्यन्त ही सराहनीय कार्य है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहें डॉ. संतोष अवधिया ने कहा कि पूरे प्रांत की योजनानुसार प्रत्येक जिले में इस प्रकार के प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है, जिसके माध्यम से भैया/बहनों को बड़े गहराई के साथ उन्हें तराशने का कार्य हमारे विद्यालयों में आचार्यों एवं विषय विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा है, इतना ही नहीं जब बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित होता है तो हमारे सरस्वती शिशु मंदिर के भैया/बहनों की संख्या अधिकांश रूप से रहती है।

13 विद्यालयों के 67 छात्रों को 15 विषय विशेषज्ञों ने किया प्रशिक्षित
ज्ञातव्य है कि निराला नगर विद्यालय में तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण वर्ग में रीवा जिले के प्रतिभावान छात्रों को चयनित किया गया, जिनका परिणाम बोर्ड की मेरिट सूची में आने की प्रबल संभावना है, ऐसे छात्रों को अलग- अलग विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में उपस्थित मंचासीन अतिथियों का स्वागत परिचय विद्यालय के प्राचार्य उमाशंकर पाठक ने तिलक लगाकर सभी का आत्मीय स्वागत किया। समापन सत्र के अवसर पर मंचस्थ अतिथियों का आभार प्रदर्शन वर्ग के संयोजक व जिला सचिव नीरज खरे ने सभी के प्रति आत्मीय आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि इस प्रकार के वर्ग हमारी योजना के एक अंग है, जिन्हें साकार रूप दिया जा रहा है।

वर्ग संयोजक ने बताया कि जिले के 13 विद्यालयों से 67 भैया/बहनों के साथ-साथ 15 विषय विशेषज्ञों ने अपने-अपने विषय का प्रशिक्षण दिया। विषयों का प्रबोधन देने वालों में से डॉ. विनय दुबे, डॉ. रामनारायण तिवारी, शिवानंद तिवारी, चन्द्रकांत तिवारी सीएम राइज स्कूल, विमलेश द्विवेदी, बृजेश मिश्रा, शिवकुमार शुक्ला, सुधाकर शुक्ला, हीरालाल तिवारी, अरविंद शुक्ला, श्रीमती ममता मिश्रा, डॉ. मिथिलेश सोनी, विजय पाण्डेय, प्रमोद कुशवाहा सहित कई विशेषज्ञों ने अपने अपने विषय के माध्यम से प्रबोधन किया। इस अवसर पर स्थानीय विद्यालय के अध्यक्ष कमलेश चन्द्र अवस्थी, विभाग समन्वयक रवि मिश्रा, सौरभ मिश्रा, जिला केन्द्र के प्राचार्य ज्ञानेन्द्र प्रसाद तिवारी, लालगांव विद्यालय के प्राचार्य अभिमन्यु सिंह परिहार, प्रधानाचार्य नंद कुमार तिवारी, विनोद सिंह, नीरज खरे, यादवेन्द्र सिंह, ज्ञानेन्द्र सिंह, श्रीमती संगीता तिवारी, विष्णु मिश्रा सहित विभिन्न विद्यालयों के संरक्षक आचार्य एवं भैया/बहनों की उपस्थिति में कार्यक्रम का समापन हुआ।

 

Related Articles

Back to top button