रीवा

PM Awas Yojana also closed: कैसे मिलेगा गरीब को आशियना; लाड़ली बहना आवास ड्राफ्ट तैयार नहीं, पीएम आवास योजना भी बंद

इंतजार में लोग, 10 फीसदी मकान का नहीं हुआ निर्माण

PM Awas Yojana also closed: रीवा। बेघरों को आशियना देने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना बंद हो चुकी है। इसके आवास पूर्णता होने के बाद नई स्वीकृत नहीं मिल रही है। वहीं मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना को लेकर मोहर सरकार ने कोई ड्राफ्ट तैयार नहीं किया है।ऐसे में अब गरीबों के आवास को लेकर कोई योजना नहीं है। जबकि अभी बढ़ी संख्या में लोग बेघर झोपड़ी में रहने मजबूर है।

बता दें कि भाजपा की मोदी सरकार ने 2024 तक सभी को आवास देने का लक्ष्य रखा था,इसके लिए यूपीए सरकार मेें संचालित इंदिरा आवास एवं अपना घर योजना की जगह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए राशि दे रही थी। इसमें सर्वे सूची के आधार पर आवास बनाने 1 लाख 12 हजार रूपए मिल रहे थे। इस योजना में स्वीकृत 90 फीसदी आवासों को निर्माण पूर्णता की और है अब नए आवेदन नहीं लिए जा रहे है। शासन स्तर से भी इस योजना को बंद करने की तैयारी पूरी हो गई है। ऐसें जो अब तक प्रधानमंत्री आवास में अपने मकान के लिए इंतजार कर रहे थे, उन्हें अब आवास नहीं मिलेगा। जबकि बढ़ी संख्या में लोग अभी प्रधानमंत्री आवास का इंतजार कर रहे हैं।

पौने दो लाख से अधिक आवेदन
विधानसभा चुनाव के ठीक पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाड़ली बहना आवास योजना में बढ़ी संख्या में महिलाओं ने घर बनाने के लिए आवेदन किया था। लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई योजना को लेकर कोई आदेश नहीं आया हैं। ऐसे में गरीब लोगों के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है।

शहरी क्षेत्र में ईडब्ल्यूएस की लंबा इंतजार
इसी तरह शहरी क्षेत्र में ईडब्ल्यूएस मकानों की वेटिंग की बात करें तो पहले से ही इस योजना में वेटिंग चल रही है। नए आवेदन नहीं लिए जा रहे है। ऐसे में 2024 तक मोदी गांरटी में लोगों को छत मिलना संभव नजर नहीं आ रहा है।

Related Articles

Back to top button