रीवा

Rewa News: जेडी लोक शिक्षण के पुराने भवन में चोरी: अनुदान घोटाला की फाइलें ले उड़े चोर, पुलिस ने शुरू की जांच

कार्यालयीन कर्मचारियों के संलिप्त होने की आशंका, पूछताछ शुरू

रीवा। जेडी लोक शिक्षण कार्यालय के पुराने कार्यालय का ताला टूट गया। यहां रखी मान्यता, अनुदान और विधानसभा की फाइलें गायब कर दी गई। जेडी के पत्र पर मार्तण्ड स्कूल प्राचार्य ने सिविल लाइन थाना पहुंच कर चोरी की शिकायत दर्ज कराई।

ज्ञात हो कि स्कूल शिक्षा विभाग में कुछ घोटाले सबसे चर्चित रहे। इसमें अनुदान घोटाला, मान्यता में हेराफेरी जैसे मामले किसी से छिपे नहीं है। अनुदान घोटाले की जांच भी चल रही है। पुराना जेडी लोक शिक्षण संचालनालय कार्यालय मार्तण्ड स्कूल क्रमांक एक के भवन में ही संचालित हो रहा था। नया भवन बनने के बाद कार्यालय डाइट के पीछे शिफ्ट हो गया।

पुराना कार्यालय भवन स्कूल को सुपुर्द कर दिया गया था। हालांकि यहां कार्यालय के कुछ। दस्तावेज का रोमी जरूर रखे इसकी जानकारी जब जेडी लोक शिक्षण को लगी तो इसके खिलाफ शिकायत के निर्देश मार्तण्ड स्कूल क्रमांक एक के प्राचार्य सुधीर बांडा को दिये गये। सुधीर बांडा ने सिविल लाइन थाना पहुंच कर शिकायत दर्ज कराई। शिकायत के बाद सिविल लाइन पुलिस पुराने जेडी कार्यालय पहुंची। कार्यालय का अवलोकन किया। सामने से गेट का ताला टूटा था। पीछे से चैनल तोड़कर चोर घुसे थे। यहां रखे सारे दस्तावेज गायब मिले हैं।

करीब 5 करोड़ के घोटाले की फाइल थी।
पुराने जेडी कार्यालय से जो फाइल गायब हुई है, उस मामले की जांच भी चल रही है। अनुदान घोटाला सबसे चर्चित और बड़ा घोटाला है। इसमें कई डीईओ और प्राचार्य फंसे हैं। 24 लोगों पर पहले एफआईआर हुई थी। 18 के खिलाफ फिर से एफआईआर के लिए शासन स्तर से आदेश पहुंचा था। जेडी ने एफआईआर की शिकायत भी थाना में की है। अनुदान से जुड़ी फाइलें जेडी कार्यालय में ही रखी थीं। सारी फाइलें गायब कर दी गई हैं। प्राचार्य की शिकायत पर मामला दर्ज करा दिया गया है।

  • पुराने भवन में दस्तावेज सहित सामग्री रवी हुई थी, चोरी की घटना सामने आई है। पंखे चोरी हो गए हैं।
    संतोष कुमार त्रिपाठी जेडी,   लोक शिक्षण संचालनालय रीवा
  • मार्तण्ड एक के प्राचार्य की शिकायत पर घटनास्थल का निरीक्षण किया गया है, पूरे मामले की जांच की जा रही है।
    संतोष पंद्रे,     थाना प्रभारी सिविल लाइन

फोरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंची सिविल लाइन
पुलिस के साथ फोरेंसिक टीम भी पहुंची। मौके पर पहुचं टोम ने मुआयना किया है। पुराने जेडी कार्यालय से गायब हुई फाइलों को लेकर पुलिस ने अधिकारियों के बयान दर्ज किए हैं। संबंधित लिपिक को भी तलब किया गया। लिपिक से भी पूछताछ की गई है। अब आगे जेडी कार्यालय के अन्य लिपिकों को भी तलब किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button