मध्य प्रदेशरीवा

बस हादसे के बाद जागा रीवा प्रशासन: नियम विरुद्ध दौड़ रही 6 बसों को किया गया जब्त; 41 बसों के विरुद्ध परमिट उल्लंघन पर कटा चालान

कलेक्टर रीवा एवं मऊगंज के चलने वाली बसों के न सिर्फ दस्तावेज जांचे गए बल्कि फिटनेस एवं उनकी शर्तों की भी जांच की गई

Rewa News: गुना में हुए बस हादसे के बाद परिवहन अमले ने एक बार फिर से सड़कों पर दौड़ रही बसों के खिलाफ सघन जांच अभियान शुरू किया। शुक्रवार को मऊगंज-हनुमना, रीवा, सतना के साथ ही प्रयागराज मार्ग पर कार्रवाई की है। सड़कों पर परिवहन नियमों का उल्लंघन करने वाली बसों के खिलाफ शुरू हुई कार्रवाई के बाद बस ऑपरेटरों में हड़कम्प मचा हुआ है।

कलेक्टर रीवा एवं मऊगंज के चलने वाली बसों के न सिर्फ दस्तावेज जांचे गए बल्कि फिटनेस एवं उनकी शर्तों की भी जांच की गई जहां 168 बसों की जांच हुई। जिसमें 6 बसें फिटनेस शर्तों का उल्लंघन करते हुए पाई गई तो 41 बसों के विरुद्ध परमिट शर्तों का उल्लंघन करते हुए पाया गया। जिनके खिलाफ परिवहन अमले ने निर्देशों के अनुसार रीवा परिवहन विभाग द्वारा आरटीओ रीवा के साथ मिलकर परिवहन सुरक्षा स्क्वाड रीवा एवं परिवहन चेक पोस्ट हनुमना एवं चाकघाट द्वारा एक साथ यात्री बसों के विरुद्ध जांच अभियान चलाकर कार्यवाही करते हुए 168 बसों को चेक किया गया।

बसों की जांच करते हुए रीवा आरटीओ

जिनमें 6 बसों का फिटनेस शर्तों के अनुरूप नहीं पाया गया जिन्हें जप्त कर लिया गया है। इसके अलावा 41 बसों के विरुद्ध परमिट शर्तों का उल्लंघन करते पाए जाने पर मौके पर ही चालानी कार्रवाई की गई।

इन मार्गों पर हुई कार्रवाई
यह कार्यवाही मऊगंज-हनुमना, रीवा-सतना मार्ग के साथ ही रीवा-प्रयागराज मार्ग पर की गई। जांच के दौरान बसों में परमिट, फिटनेस, ड्राइविंग लाइसेंस, अग्निशमन यंत्र, स्पीड गवर्नर आपातकालीन द्वार के साथ ही कोहरे के कारण बसों की लाइट इंडिकेटर बैक लाइट की विशेष रूप से जांच की गई। ठंड के कारण सड़क मार्ग पर दुर्घटना होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है जिसके कारण जिला परिवहन अधिकारी रीवा द्वारा अपने मातहत स्टाफ के साथ मिलकर यात्री बसों की जांच की गई और नियम विरुद्ध संचालन के कारण उनके चालान बनाए गए, साथ ही सभी को यह समझाइश भी दी गई कि मार्ग पर अत्यधिक कोहरा होने के कारण बसों को नियंत्रण में ही चलाएं।

96 हजार राजस्व वसूली
मार्ग पर चलते समय लाइट इंडीगेटर का सही इस्तेमाल करें जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सके। इस कार्यवाही में आरटीओ रीवा के साथ प्रभारी परिवहन सुरक्षा स्क्वाड, प्रभारी परिवहन चेक पोस्ट हनुमना और परिवहन चेक पोस्ट चाकघाट का स्टाफ शामिल रहा। इस चालानी कार्यवाही से 96000 रुपए का राजस्व अर्जित किया गया।

Related Articles

Back to top button