रीवा

रीवा जिले की 410435 बहनों को जारी हुई लाड़ली बहना की राशि

महिलाएं लाड़ली बहना योजना से मिली राशि का सही कार्यों में उपयोग करें: सांसद

रीवा: लाड़ली बहना योजना की किश्त मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हितग्राहियों के खाते मंअ सिंगल क्लिक से जारी की। भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से राशि जारी की गई। इस कार्यक्रम का रीवा जिले के नगरीय निकायों तथा ग्राम पंचायतों में सजीव प्रसारण दिखाया गया। मुख्य कार्यक्रम नगर निगम के टाउनहाल में आयोजित किया गया।
समारोह का शुभारंभ सांसद जनार्दन मिश्र ने किया। इस अवसर पर सांसद ने कहा कि आज लाड़ली बहना योजना से रीवा जिले की चार लाख 10 हजार 435 महिलाओं के प्रत्येक खाते में 1250 रुपए की राशि मुख्यमंत्री ने जारी की है। अब तक रीवा जिले में लाड़ली बहनों को 51 करोड़ 30 लाख 43 हजार रुपए की राशि दी जा चुकी है। महिलाएं लाड़ली बहना योजना से मिली राशि का सही कार्यों में उपयोग करें। बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य तथा अन्य घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए इसका उपयोग करें।
सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार और मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ यादव की सरकार डबल इंजन के रूप में कार्य करके लगातार महिला सशक्तिकरण के प्रयास कर रही हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना और लाड़ली बहना योजना ने महिलाओं को जागरूकता तथा आर्थिक आत्मनिर्भरता का अवसर दिया है। प्रधानमंत्री जी का सपना है कि महिला स्वसहायता समूह से जुड़ी दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाया जाए। महिला स्वसहायता समूह द्वारा उत्पादित विभिन्न वस्तुओं से महिलाओं को अच्छी आमदनी प्राप्त हो रही है। इसके माध्यम से कई महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो गई हैं।
समारोह में सांसद श्री मिश्र ने कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया तथा उन्हें उपहार दिए। समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष  व्यंकटेश पाण्डेय, राजेन्द्र त्रिपाठी, शिवम शुक्ला, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, परियोजना अधिकारी जीवेन्द्र सिंह, उपायुक्त नगर निगम रूपाली दुबे, पर्यवेक्षक आँचल अग्रवाल तथा बड़ी संख्या में योजना से लाभान्वित महिलाएं उपस्थित रहीं।

Related Articles

Back to top button