बिजनेस

टॉप 5 फ्रेंचाइजी बिजनेस जो 2023 में आपको बना देंगे लखपति

आपने अक्सर ही फ्रेंचाइजी बिज़नस मॉडल के बारे में सुना होगा। कई बार अपने भी इस बिज़नस के बारे में जानने की कोशिश की होगी. कुछ ऐसी कंपनियां है जो फ्रेंचाइजी मॉडल पर बहुत ही अच्छी बिज़नस अपॉर्चुनिटी आपको दे रही है। आप इन 5 कंपनियों की फ्रेंचाइजी लेते है तो आपको बिलकुल भी नुकसान नहीं होगा।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी

पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट भी आपको फ्रेंचाइजी की सुविधा देता है। आप एक पोस्ट ऑफिस खोल सकते है और इसकी वजह से आपको बहुत ही अच्छी इनकम होती है। इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 5 हजार रूपये की फीस देनी होती है। साथ ही कुछ पात्रता को पूरा करना होगा। आप पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है।

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी

आप एसबीआई की एटीएम फ्रेंचाइजी लेते है तो आपको कुछ शर्तों का पालन करना होता है। आपके पास एटीएम लगाने के लिए जगह होनी चाहिए। एक बार आवेदन करके आप यह फ्रेंचाइजी ले सकते है।

आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी

आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेना थोडा मुश्किल प्रोसेस है लेकिन एक बार अगर मिल जाए तो आप अच्छी कमाई कर सकते है। हर साल यूआईडीएआई एक परीक्षा आयोजित करता है जिसको पास करने पर आपको आधार सेवा केंद्र खोलने का लाइसेंस मिल जाता है। आपको इसके लिए आधार एनरोलमेंट नंबर और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन भी करवाना होता है इसमें आवेदन करने के लिए आपको आधार की वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

अमूल की फ्रेंचाइजी

अमूल डेरी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी है जिसके प्रोडक्ट भारत में बहुत पसंद किये जाते है। लेकिन इसकी फ्रेंचाइजी के लिए आपको 5 लाख रूपये तक खर्च करने पड़ सकते है। इसमें कुछ अमाउंट सिक्यूरिटी राशी के रूप में भी जमा होता है।

आईआरसीटीसी टिकट एजेंट

टिकट एजेंट बनकर आप लाखों रूपये महीने की कमाई कर सकते है। रेलवे के टिकट काउंटर पर आप यात्रियों को टिकट काटकर दे सकते है। इससे आपकी कमाई बहुत ही अच्छी होने वाली है।

Related Articles

Back to top button