बिजनेस

नौकरी के साथ शुरू करे यह बिज़नेस, होगी 1 लाख रूपये महीने की कमाई, सरकार दे रही लोन

हमें से बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि खुद का बिजनेस किया जाए लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से अक्सर हम ऐसा नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब मोदी सरकार की मुद्रा लोन स्कीम का फायदा उठा कर आप अपनी खुद का बिजनेस शुरू करने का सपना पूरा कर सकते हैं। आज हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं उसके लिए मुद्रा लोन स्कीम के तहत ₹400000 का लोन आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। हम बात कर रहे हैं पापड़ मेकिंग बिजनेस की जो सिर्फ ₹200000 में आसानी से शुरू किया जा सकता है।

नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ने पापड़ मेकिंग बिजनेस के लिए एक प्रोजेक्ट तैयार किया है, जिसके तहत अगर आप मुद्रा लोन स्कीम के द्वारा अप्लाई करते हैं तो आपको ₹400000 का लोन आसानी से मिल जाएगा। अगर आप 30000 किलोग्राम उत्पादन क्षमता का पापड़ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको ₹600000 का खर्चा करना होगा। इस बिजनेस में आपको मशीन पर खर्चा करना होगा, साथ ही आपके स्टाफ के लिए 3 महीने की सैलरी, 3 महीने के दौरान लगने वाला कच्चा माल, और साथ ही अन्य यूटिलिटी प्रोडक्ट जैसे बिजली-पानी टेलीफोन किराया आदि खर्च भी इसमें शामिल है।

आवश्यक मशीनें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी जिनके नाम स्विफ्टर, दो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला बेलन, एल्युमीनियम के बर्तन और रैक्स आदि है।

कितनी जगह चाहिए

इस मशीन को लगाने के लिए आपको 250 वर्ग फुट की जगह की जरूरत पड़ेगी। आप खुद की जगह पर अथवा किराए की जगह पर भी यह मशीन लगा सकते हैं। आपको तीन अनस्किल्ड लेबर, दो स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत पड़ने वाली है। इन सब की सैलरी पर हर महीने ₹25000 से ज्यादा का खर्चा होगा।

खुद लगाने होंगे ₹200000

₹600000 से इस बिजनेस को शुरू करने के लिए चार लाख आपको लोन मिल जाएगा और ₹200000 आपको खुद अपनी जेब से खर्च करने होंगे। लोन की राशि आप 5 साल में किस्तों में चुका सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो ₹100000 महीने की कमाई आपको आसानी से हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button