क्राइम

इस जगह शादी से पहले ही दुल्हन को पैदा करना पड़ता है बच्चा, पूरा मामला जानकर हील जाएगा दिमाग

इस दुनिया में अलग-अलग जाती के के काफी लोग रहते हैं। और सभी जाती के लोगो का धर्म और प्रथा अलग-अलग होते हैं। सभी लोग अपनी जाती में चल रहे नियम और प्रथा का पालन करते हैं। लेकिन काफी जनजाति में आपको ऐसी प्रथा देखने को मिलेगी। जो आपको दंग कर देने वाली होगी। वैसे हमने आज तक यही देखा है की शादी के बाद ही कोई भी दुल्हन बच्चे पैदा करती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएगे जहां के लोग शादी से पहले ही बच्चे पैदा करते हैं।

अब आपको लग रहा होगा की ऐसी जनजाति के लोग विदेश में रहते होगे। लेकिन ऐसा नहीं है। इस जनजाति के लोग भारत में ही निवास करते हैं। इस जाती के लोग गुजरात, वेस्ट बंगाल और राजस्थान में निवास करते हैं। जिसे टोटो जनजाति के नाम से जाना जाता हैं। इस समुदाय में लड़कियां शादी से पहले ही लडको को पसंद करती हैं। इसके बाद अपने पसंदीदा लड़के के साथ वह रहना शुरू कर देती हैं। जब बच्चे पैदा हो जाते हैं। इसके बाद लड़की और लड़के की शादी करवा दी जाती हैं।

इस समुदाय में मेले का आयोजन किया जाता हैं। जहां लड़के और लड़की मेले में शामिल होती हैं। यहां लड़कियां अपने पसंद का लड़का चुनती हैं। और इसके बाद उसी लड़के के साथ रहना शुरू कर देती हैं। जब लकड़े के साथ रहते रहते बच्चे पैदा हो जाते हैं। इसके बाद दोनों की शादी करवा दी जाती हैं।

इस रिश्ते के दौरान जब तक बच्चे पैदा नही होते हैं। यह लोग शादी के बारे में सोचते भी नही हैं। अगर बच्चे पैदा हो जाते हैं। तो बच्चे पैदा होने के बाद लड़की लड़के से शादी करेगी या नहीं उस के लिए वह स्वतंत्र होती हैं। बच्चे पैदा होने के बाद अगर लड़की लड़के के साथ नही रहना चाहती हैं। तो वह किसी अन्य लड़के का चुनाव भी कर सकती हैं। इस निर्णय के लिए लड़की स्वतंत्र होती हैं।

Related Articles

Back to top button