क्राइमराष्ट्रीयरीवालोकसभा चुनाव 2024सतना

Rewa News: विवादों में आया मार्तण्ड सिंह जूदेव चिड़ियाघर; रेप्टाइल्स बाड़ों का निर्माण बिना डिजाइन स्वीकृति के शुरू कर दी, सेंट्रल जू अथॉरिटी ने बैठाई जांच

Rewa: मार्तण्ड सिंह जूदेव चिड़ियाघर में फिर अनियमितता और मनमानी सामने आई है। शिकायत सेंट्रल जू अथॉरिटी तक पहुंची है। रेप्टाइल्स बाड़ों का निर्माण बिना ड्राइंग डिजाइन स्वीकृति के लिए शुरू कर दी गई है। इस मामले में सेंट्रल जू अथॉरिटी ने चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डेन मप्र से जवाब मांगा है। जांच में यदि शिकायत सही मिलती है तो तुरंत बाड़े का निर्माण रोकने के साथ ही कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। ज्ञात हो कि 100 करोड़ की लागत से मुकुंदपुर में मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी और चिड़ियाघर बनाया गया है। अभी यहां कई काम के निर्देश दिए गए हैं। यहां करीब 40 बाड़े बनाए जाने हैं। वर्तमान में रेप्टाइल्स के लिए बाड़े का निर्माण किया गया है। इन बाड़ों के निर्माण में ही प्रबंधन ने फर्जीवाड़ा कर दिया है। इसकी शिकायत सेंट्रल जू अथॉरिटी से की गई है। जांच के निर्देश दिए हैं।

फिर विवादों में आया मार्तण्ड सिंह जूदेव चिड़ियाघर
रेप्टाइल्स बाड़ों का निर्माण बिना डिजाइन स्वीकृति के शुरू कर दी, सेंट्रल जू अथॉरिटी ने बैठाई जांच
चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डेन मप्र को पत्र लिखकर जताई नाराजगी जांच कर मांगी रिपोर्ट

सेंट्रल जू अथॉरिटी ने यह दिए हैं निर्देश
सेंट्रल जू अथॉरिटी ने चीफ वाइल्डलाइफ वार्डेन को पत्र लिखकर कहा है कि शिकायतकर्ता ने चिड़ियाघर के प्रबंधन ने रेप्टाइल्स जीवों के डिजाइन की पूर्व स्वीकृति प्राप्त किए बिना ही बाड़ों का निर्माण शुरू कर दिया है। शिकायतकर्ता ने शिकायत में यह भी कहा है कि चिड़ियाघर प्राधिकरण सतना वन मंडल के संभागीय वन अधिकारी ने 30 नवंबर को जिला कलेक्टर सतना से जिला खनिज फाउंडेशन निधि से 348.65 लाख जारी करने का अनुरोध किया है। इसी मामले में महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव चिड़ियाघर के प्रबंधन से 28 नवम्बर को ई- मेल के माध्यम से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी गई थी। हालांकि अब तक सेंट्रल जू अथॉरिटी को इसकी जानकारी नहीं भेजी गई है। शिकायतकर्ता ने दिनांक 14 दिसंबर को रिमाइंडर ईमेल भेजा। इस कार्यालय को अपनी शिकायत पर रिपोर्ट की प्रति उपलब्ध कराने की मांग की है। सेंट्रल जू अथॉरिटी ने चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डेन से मामले की जांच कराकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ यह भी कहा है कि यदि जांच में शिकायत सही है तो तुरंत बाड़े का निर्माण रुकवाया जाए।

Rewa News: विवादों में आया मार्तण्ड सिंह जूदेव चिड़ियाघर; रेप्टाइल्स बाड़ों का निर्माण बिना डिजाइन स्वीकृति के शुरू कर दी, सेंट्रल जू अथॉरिटी ने बैठाई जांच

शुरू से ही विवादों में रहा है निर्माण कार्य
मार्तण्ड सिंह जूदेव चिड़ियाघर निर्माण के साथ ही विवादों में रहा है। अनियमितता और गलत बिलिंग सहित कई शिकायतें हो चुकी है। जांच भी की गई। अभी भी कई मामलों की जांच जारी है। अब नया मामला फिर खड़ा हो गया है। बाड़ों के निर्माण में सबसे अधिक अनियमितता की गई। यहां चहेते ठेकेदारों को उपकृत करने के चक्कर में गुणवत्ता से भी समझौता किया जाता है।

Related Articles

Back to top button