क्राइममध्य प्रदेश

Burhanpur News: वन चौकी से 17 बंदूकें और कारतूस लूटे: पुलिस और बीएसएफ के 800 जवान तैनात

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में बदमाशों ने एक वन चौकी में तोड़फोड़ करते हुए बंदुक और कारतूस लूट ली, इतना ही नहीं बदमाशों ने चौकीदार से भी मारपीट भी की है। यह पूरी घटना नेपानगर तहसील के नावरा वन रेंज के ग्राम बाकड़ी की बताई गई है। पुलिस और वन विभाग की टीम सहित प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंच गए हैं। घटना की जानकारी मिलते ही एसपी राहुल कुमार लोढ़ा दे पूरे मामले की जांच की बात कही है और कहा है कि जांच के बाद ही पता चलेगा कि बदमाशों ने कितनी बंदूक और कारतूस ले गए हैं। नावरा रेज के जंगल में बताया गया है कि 200 से ज्यादा अतिक्रमणकारियों का कब्जा भरा हुआ है।

अतिक्रमणकारी लगातार दो महीने से जंगल में कटाई कर रहे हैं। इससे पहले भी नावरा रेंज में पुलिस और वन विभाग की टीम पर हमले हो चुके हैं। इसके चलते रेंज के आसपास ड्ोन से निगरानी की जा रही है। घटना के बाद 800 से ज्यादा पुलिस, वनकर्मियों और बीएसएफ जवानो को भी बड़े एक्शन के लिए बुलाया गया है।

नावरा रेंज में यूं तो लंबे अर्से से कटाई हो रही है, लेकिन इसमें अक्टूबर 2022 से तेजी आ गई। अक्टूबर में अतिक्रमणकारियों ने नावरा रेंज की पानखेड़ा बीट का जंगल काट डाला। सख्ती दिखाने पर वनकर्मियों पर लगातार हमले किए गए। चार दिन पहले 300 से अधिक अतिक्रमणकारी घाघरला के जंगल में घुस आए और कटाई करने लगे, लेकिन यहां के ग्रामीणों ने आवाज उठाना शुरू कर दी।

बुरहानपुर जिले में 1 लाख 90 हजार 100 हेक्टेयर जंगल है। 57 हजार हेक्टेयर में लाखों पेड़ काटने के बाद अतिक्रमण हो चुका है। 2018 के बाद से यहां अतिक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। अधिकांश अतिक्रमणकारी खंडवा, खरगोन, बड़वानी जिले के रहने वाले हैं। बड़वानी में जंगल का सफाया करने के बाद ये अतिक्रमणकारी यहां आकर कब्जा कर रहे हैं।

जिले में वन विभाग की असीरगढ़, धुलकोट, नेपानगर, नावरा, बुरहानपुर, खकनार, शाहपुर और बोदरली 8 रेंज हैं। खास बात यह है कि कोई रेंज ऐसी नहीं है, जहां जंगल नहीं कटता हो। वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार 2017 तक ही जिले का 55 हजार हेक्टेयर क्षेत्र अतिक्रमण की जद में आ चुका था। बाद में 2 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में और अतिक्रमण कर लिया गया।

Related Articles

Back to top button