मऊगंजमध्य प्रदेशमैहररीवासतनासिंगरौलीसीधी

REWA NEWS: 5वीं, 8वीं के छात्रों के पुनर्मूल्यांकन आवेदन को लेकर आई बड़ी खबर…

REWA NEWS: राज्य शिक्षा केंद्र ने कक्षा 5वीं, 8वीं की मुख्य परीक्षा के नतीजे गत 23 अप्रैल को घोषित कर दिए। बोर्ड पैटर्न पर हुई इस परीक्षा में रीवा जिले का परिणाम औसतन ठीक रहा है। इस परीक्षा में जो छात्र अनुतीर्ण हैं और जो छात्र परीक्षा में सम्मलित रहे परंतु उन्हें अनुतीर्ण दर्शाया गया है। ऐसे छात्र, पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह पुर्नमूल्यांकन आवेदन संबंधित विद्यालय द्वारा किया जायेगा। संबंधित विद्यालय द्वारा राशिके के पोर्टल पर अपनी लॉगिन आइडी के जरिये आवेदन किया जा सकेगा। इस आवेदन के लिए राशिके ने 13 मई तक का समय विद्यालयों को दिया है। ऑनलाइन आवेदन जमा होते ही आवेदनों की सूची संबंधित बीआरसीसी, मूल्यांकन केंद्र अधिकारी की यूजर आइडी में प्रदर्शित होने लगेगी। तत्पश्चात आगामी कार्यवाही बीआरसीसी व जिला परियोजना समन्वयक द्वारा की जायेगी।

  • 13 तक हो सकेंगे 5वीं, 8वीं के छात्रों के पुनर्मूल्यांकन आवेदन
  • विद्यालय के माध्यम से छात्र ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

गौरतलब है कि राशिके ने 5वीं, 8वीं की यह परीक्षा 23 फरवरी से 14 मार्च के बीच कराई थी। विगत सत्र की तरह सत्र 2023- 24 की भी यह परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर हुई। कक्षा 5वीं की इस परीक्षा में इस परीक्षा में जिले के 41 हजार 104 छात्र बैठे थे, जिसमें से 37 हजार 279 छात्र उत्तीर्ण हुए। इस प्रकार 5वीं का परिणाम 90.69 प्रतिशत रहा। ऐसे ही, कक्षा 8वीं की परीक्षा में 39 हजार 006 छात्र सम्मलित हुए, जिसमें से 33 हजार 876 छात्र उत्तीर्ण हुए, जो कुल छात्र संख्या का 86.85 प्रतिशत है।

विद्यालयों से मांगा प्रमाण-पत्र
राशिके ने परिणाम घोषित करने के बाद अंकसूची भी जारी कर दी है। जिन छात्रों का परिणाम घोषित हुआ है, उन सभी छात्रों की अंकसूची पहुँच गई है। जिन छात्रों की अंकसूची में कोई त्रुटि रही तो उसके सुधरवाने के लिए 10 मई तक विद्यालय के माध्यम से आवेदन करने का समय दिया गया था। अब राशिके ने संबंधित विद्यालयों से प्रमाण पत्र मांगा है। प्रमाण पत्र में विद्यालयों को उल्लेखित करना है कि अंकसूची त्रुटि सुधार का कोई प्रकरण शेष नहीं है। यह प्रमाण पत्र विद्यालयों को दो दिन के अंदर जमा करना है।

Surendra Tiwari

I am Surendra Tiwari, Editor of the Vindhya Bhaskar. I am writing on Automobile and Tech Content from Last 5 years.

Related Articles

Back to top button