बिजनेस

Tomato Price Today: टमाटर की कीमतों ने उड़ाए होश, 1,800 रूपए क्रेट टमाटर

Tomato Price Today Updates: किसी में खाने में टमाटर बहुत ही महत्वपूर्ण सब्जी माना जाता है ऐसे मे आप जानते ही होंगे कि इन दिनों इस के भाव कितने ज्यादा बड़े हुए हैं लेकिन कुछ वक्त पहले ही मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर के भाव में गिरावट देखने को मिली थी. लेकिन जनता की या खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई क्योंकि प्रदेश में तेज बारिश होने के कारण नकदी फसलों को किसान सब्जी मंडी तक नहीं ले पाएं. जिसके कारण टमाटर की कीमत में एक बार फिर उछाल देखने को मिला है.


आपकों बता दें कि टमाटर की कीमत में प्रतीक रेट 500 से 600 तक बड़ गया है. जिसका कारण यह है की बारिश की वजह से रविवार के दिन ज्यादातर किसान अपनी फसल को सब्जी मंडी तक नहीं पहुंचा पाए जिसकी वजह से बहुत कम ही क्रेट सब्जी मंडी में आ पाई.


जानकारी हेतु बता दे कि सोलन मंडी में ए ग्रेड क्रेट 1800 तक पहुंच गई है वहीं कुछ क्रेट ₹2000 तक बेची गई है जिसकी वजह से किसानों को राहत की सांस मिली. वहीं शनिवार को टमाटर 1200 रुपये क्रेट तक पहुंच गया. जिसके पीछे की वजह यह है की नासिक और बेंगलुरु के टमाटर पहुंच गए थे किंतु हाईवे बंद होने के कारण सिर्फ प्रदेश के टमाटर ही ने मंडियों तक आगमन किया.


बता दे की सीजन के शुरू होते ही सोलन मंडी में किसानों को टमाटर की फसल के अच्छे दाम प्राप्त हो रहे हैं. दरअसल, कुछ दिनों पूर्व यहां 4000 से 5000 रुपए तक के दाम में टमाटर की एक क्रेट की बिक्री हुई थी. जिसके बाद वर्तमान में अब दाम कम होने की वजह से क्रेट 1000 से 1200 रुपये तक पहुंच गया है. बता दें कि यहां अब तक अगेती फसल ही चल रही थी और अब से बिछेती फसल शुरू हो गई है.


दरअसल, आए दिन टमाटर की कीमत में गिरावट होने से किसान काफी निराश हो रहे हैं. वहीं पूरे प्रदेश में टमाटर की पैदावार के लिए सोलन जिला पहले स्थान पर दर्ज हुआ है.


बता दें कि इस जिला में तकरीबन 5,120 हैक्टेयर जमीन पर टमाटर की फसल उगाई जाती है. जिस पर वार्षिक तौर पर लगभग दो लाख मीट्रिक टन पैदावार के आसार बने रहते हैं. वहीं सोलन के अतिरिक्त प्रदेश के अन्य जिलों सिरमौर, बिलासपुर आदि में भी टमाटर उगवाई जाती है, किंतु टमाटर की खेती के अधीन सर्वाधिक भूमि आने की वजह से सोलन जिला को टमाटर की रीढ़ माना जाता है.

Related Articles

Back to top button