रीवामध्य प्रदेश

इंजीनियरिंग कालेज में होगी मतों की गणना, रीवा संसदीय क्षेत्र के 14 प्रत्याशियों का खुलेगा भाग्य

REWA NEWS: किसमें कितना दम है, आज ईवीएम बता देगा। मतगणना क्रेद शसकीय इंजीनियरिंग कालेज रीवा में ईवीएम खुलने व मतों की गणना के साथ ही रीवा संसदीय क्षेत्र के 14 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज 4 मई को हो जाएगा। इसके साथ ही ईवीएम से जनता का चुना हुआ नया सांसद भी बाहर आ जायेगा।

उल्लेखनीय है, जिले के 18 लाख 52 हजार 126 मतदाताओं में से 09 लाख 17 हजार 417 मतदाताओं ने 26 अप्रैल को ईवीएम में अपना जनादेश कैद कर दिया था। मतदान के साथ ही यह भी तय कर दिया था कि उसका अगला सांसद कौन होगा। आज मतों की गणना के बाद जनादेश सामने आ जाएगा। हालांकि, 26 अप्रैल को मतदान होने के बाद से ही हार जीत के कयास शुरू हो गए थे। लोग अपने-अपने अंदाज में दलीय प्रत्याशियों को जिता-हरा रहे थे। एक जून को आखिरी चरण के मतदान के बाद तो मीडिया व राजनीतिक समीक्षक भी खुलकर सामने आ गए हैं, लेकिन आखिरी परिणाम आज आएगा। मतगणना के लिए प्रशासन ने भी कमर कसकर तैयारी कर ली है। प्रशासन के साथ ही सभी अभ्यर्थी भी मतगणना को लेकर सजग हैं। सभी ने हर विधानसभा कक्ष में अपने दो गणना प्रतिनिधियों को तैनात किया है। इसके साथ ही अभ्यर्थी व एक मुख्य गणना प्रतिनिधि होगा जो सभी कक्षों में जा सकेगा।

जब तक पूरी नहीं होगी मतगणना तब तक नहीं निकलेंगे बाहर
मतगणना कक्ष (इंजीनियरिंग कॉलेज) में एक बार प्रवेश करने के बाद बाहर नहीं निकल पाएंगे। खासतौर से गणना कार्य में लगे कर्मचारियों का बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। गणना कार्य पूरा होने के बाद ही वह बाहर निकल पाएंगे। गणना कर्मियों के भोजन की व्यवस्था के लिए परिसर में कैंटीन की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों व उनके गणना प्रतिनिधियों पर भी यही शर्त लागू होगी। गणना प्रतिनिधि को बाहर निकलने से रोका तो नहीं जाएगा, लेकिन बाहर निकलने के बाद उन्हें दोबारा प्रवेश नहीं मिलेगा और गणना कक्ष तक नहीं जा पाएंगे। अभ्यर्थियों के एजेंटों को भी कैंटीन से भोजन मिलेगा, लेकिन उन्हें शुल्क जमा करना होगा।

इनमें से कोई एक बनेगा सांसद
इस बार लोकसभा चुनाव 14 प्रत्याशी मैदान में हैं इनमें कोई ही सांसद बनेगा। जिन प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद है उनमें एड अभिषेक मास्टर बुद्धसेन पटेल बसपा, जनार्दन मिश्र भाजपा, नीलम अभय मिश्रा इंडियन नेशनल कांग्रेस, इंजीनियर देवेन्द्र सिंह सपाक्स पार्टी, राम गोपाल सिंह पीपल्स पार्टी आफ इंडिया (डेमो), रंजन गुप्ता राष्ट्रवादी भारत पार्टी, विपिन सिंह पटेल राष्ट्रीय हिंद एकता पार्टी व निर्दलीय प्रत्याशियों में अरूण तिवारी मिंटू, अरुणेन्द्र नारायण पाण्डेय, जनार्दन मिश्रा, दयाशंकर पाण्डेय, प्रसन्नजीत सिंह, इंजीनियर रामकुमार सोनी, रोशनलाल कोल शामिल हैं।

 

किसे कहां से मिलेगा प्रवेश
मतगणना केन्द्र परिसर में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है। इस संबंध में आयुक्त नगर निगम संस्कृति जैन ने बताया कि मतगणना केन्द्र में अधिकारियों, कर्मचारियों, मतगणना दल के सदस्यों, उम्मीदवारों तथा उनके मतगणना एजेंटों एवं पत्रकारों को प्रवेश देने के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। इस बार मतगणना दौरान गेट एक और पांच बंद रहेगा। गेट क्रमांक दो, तीन और चार से ही प्रवेश मिलेगा।
गेट नम्बर 2 गेट नम्बर दो से निर्वाचन अधिकारी, मतगणना में तैनात दल के सदस्य तथा पत्रकारों को प्रवेश दिया जाएगा।

गेट नम्बर 3 गेट नंबर तीन से विधानसभा क्षेत्र मनगवां, रीवा एवं गुढ़ के लिए उम्मीदवारों तथा उनके
मतगणना एजेंटों को प्रवेश मिलेगा।

गेट नम्बर 4 गेट नंबर चार से विधानसभा क्षेत्र सिरमौर, सेमरिया, त्योंथर, त्योंथर, मऊगंज एवं देवतालाब के लिए उम्मीदवारों तथा उनके मतगणना एजेंटों को प्रवेश दिया जाएगा।

मॉडल स्कूल में रहेगी उम्मीदवारों व उनके एजेंटों के लिए पार्किंग व्यवस्था
अपर कलेक्टर ने बताया कि वाहनों की पार्किंग के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है। मतगणना दल के सदस्यों, मतगणना के लिए तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों तथा पत्रकारों के वाहनों को निर्माणाधीन न्यायालय परिसर में पार्किंग की सुविधा दी गई है। सभी विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों तथा मतगणना एजेंटों के वाहनों की पार्किंग माडल स्कूल परिसर में निर्धारित की गई है। मतगणना दिवस में नीम चौराहे से स्टेडियम की ओर तथा स्टेडियम तिराहे से पालिटेक्निक कॉलेज के सामने तक वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। केवल वैध प्रवेश पत्रधारी के वाहन ही निर्धारित पार्किंग स्थल तक जाएंगे। इन मार्गों से गुजरने वाले व्यक्ति मतगणना दिवस में वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें। शहर से सिरमौर की ओर जाने वाले वाहन नीम चौराहे से अजगरहा होकर बाईपास मार्ग से इटौरा पहुंचेंगे। निराला नगर तथा यूनिवर्सिटी की ओर से आने वाले वाहन शिवनगर होकर शहर में प्रवेश करेंगे।

मतगणना स्थल पर अधिकृत व्यक्ति ही पा सकेंगे प्रवेश

लोकसभा निर्वाचन 2024 में रीवा संसदीय क्षेत्र में शामिल सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 4 जून को प्रातः 8 बजे से इंजीनियरिंग कॉलेज रीवा में होगी। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने बताया कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये जा रहे हैं। मतगणना हाल के अंदर केवल अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जाएगा। इनमें गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक, निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन के संबंध में कर्तव्यरूढ़ लोकसेवक एवं उम्मीदवार तथा उनके निर्वाचन और गणना अभिकर्ता शामिल रहेंगे। मतगणना केन्द्र परिसर में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। मतगणना एजेंटों, मतगणना में तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों तथा पत्रकारों को निर्धारित स्थल से ही मतगणना केन्द्र परिसर में प्रवेश दिया जायेगा। कलेक्टर ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशो के अनुसार ‘निर्वाचन के संबंध में कर्तव्यरूढ़ लोकसेवक’ के अंतर्गत सामान्य रूप से पुलिस अधिकारी नहीं आते हैं, ऐसे अधिकारियों को चाहे वे वर्दी में हों, या सादी वर्दी में, सामान्य नियमानुसार काउंटिंग हॉल के अंदर आने की अनुमति नहीं दी जायेगी जब तक कि उन्हें कानून और व्यवस्था बनाए रखने या किसी भी प्रकार के अन्य प्रयोजन से अंदर बुलाने का निर्णय न लिया जाए। इसी तरह केन्द्र और राज्यों के मंत्री, राज्य मंत्री और उप मंत्री भी इस श्रेणी में नहीं आते। वे काउंटिंग हॉल में केवल अभ्यर्थी के रूप में ही आ सकते हैं। आयोग के नये निर्देशों के अनुसार उनकी नियुक्ति निर्वाचन या गणना अभिकर्ताओं के रूप में नहीं की जा सकती, क्योंकि वे गनमैन की सुरक्षा में होते हैं। इसलिए उन्हें काउंटिंग हॉल में प्रवेश नहीं दिया जा सकेगा। किसी भी परिस्थिति में गणना के स्थान में अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाए। केवल वैध प्रवेश पत्रधारी व्यक्ति ही मतगणना स्थल में प्रवेश कर सकेंगे।

 

  • कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे से होगी मतगणना
  • पहले पोस्टल फिर ईवीएम मतों की होगी गणना

लोकसभा निर्वाचन 2024 में रीवा लोकसभा क्षेत्र की मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच आज होगी। लोकसभा क्षेत्र में शामिल रीवा तथा मऊगंज जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 4 जून को इंजीनियरिंग कॉलेज रीवा में होगी।

मतगणना की सभी तैयारियाँ पूर्ण हो गई हैं। मतगणना प्रातः 8 बजे से आरंभ होगी। मतगणना केन्द्र में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने बताया कि उम्मीदवारों तथा प्रेक्षकों की उपस्थिति में प्रातः स्ट्रांग रूम खोले जायेंगे। सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों द्वारा मतगणना तथा स्ट्रांग रूम खोले जाने की लिखित सूचना उम्मीदवारों को दी गयी है। स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईव्हीएम ले जाने के लिए पृथक से दल तैनात किया गया है।

अधिकारियों की निगरानी में ईव्हीएम मतगणना कक्ष तक जायेंगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग- अलग मतगणना कक्ष बनाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रातः 5 बजे प्रेक्षकों की उपस्थिति में मतगणना कर्मियों का रेण्डमाइजेशन किया जाएगा। इसके बाद प्रातः 5.30 बजे स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे। मतगणना कर्मी प्रातः 6 बजे तक मतगणना कक्ष में पहुंच जाएंगे। मतगणना एजेंटों को प्रातः 6 बजे से प्रातः 6.30 बजे तक निर्धारित स्थलों से गणना केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा।

मनगवां विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 15 टेबिलों में होगी। शेष सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 14-14 टेबिलों में होगी। प्रत्येक टेबिल में मतगणना सहायक, माइको प्रेक्षक, सुपरवाइजर तैनात रहेंगे। ईव्हीएम से मतगणना प्रातः 8 बजे आरंभ हो जाएगी। डाक मतपत्र तथा ईटीपीबीएस की मतगणना के लिए पृथक कक्ष निर्धारित किया गया है। इसमें भी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की निगरानी में मतगणना एजेंटों की उपस्थिति में डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। अंतिम परिणाम मिलने तक मतगणना लगातार जारी रहेगी। प्रत्येक चक्र की गणना पूरी होने के बाद रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा हस्ताक्षर के बाद इसे इनकोर पोर्टल पर आनलाइन दर्ज कर दिया जायेगा।

इसके बाद कोई भी व्यक्ति निर्वाचन आयोग की वेबसाइट तथा ऐप पर परिणाम देख सकता है। मीडिया सेंटर में भी प्रत्येक चक्र के परिणाम विधानसभावार प्रदर्शित किये जायेंगे। मतगणना केन्द्र में केवल वैध प्रवेश पत्रधारियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना की विधानसभावार तथा चक्रवार जानकारी देने के लिए मीडिया सेंटर बनाया जा रहा है। निर्वाचन आयोग से प्राधिकार पत्र प्राप्त पत्रकारों को मीडिया सेंटर में जाने की अनुमति होगी। मतगणना केन्द्र में उम्मीदवारों तथा उनके मतगणना एजेंटों को प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। मतगणना की चक्रवार जानकारी देने के लिए पृथक से टीम तैनात की जाएगी। मतगणना केन्द्र में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लागू की गई है। केवल निर्धारित स्थलों से ही प्रवेश पत्रधारियों को प्रवेश दिया जाएगा।

Surendra Tiwari

I am Surendra Tiwari, Editor of the Vindhya Bhaskar. I am writing on Automobile and Tech Content from Last 5 years.

Related Articles

Back to top button