बिजनेस

Mukesh Ambani ने खरीद दी बेटी Isha Ambani के लिए पूरी खिलौने की कंपनी, 620 करोड़ रुपए कीमत

अगर काफी अमीरों की गिनती होती है तो सबसे पहले मुकेश अंबानी का नाम सबसे पहले आता है भारत के सबसे अमीर आदमियों में से एक रिलायंस इंडस्ट्री के प्रमुख मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे पुराने खिलौने की दुकान की हैम्लेज़ के मालिक हैं हालांकि एंबुलेंस की स्थापना लगभग 1760 में विलियम हमले के माध्यम से की गई थी लगभग 260 साल पुरानी यह खिलौने की दुकान को बिना किसी घटना के खड़े होने से पहले की कठिनाइयों का सामना इसे करना पड़ा था फिलहाल इसका स्वामित्व के किरदार में भी कई बार परिवर्तन किया गया है।

BASI फाइलिंग में, आरआईएल ने कहा, “रिलायंस ब्रांड्स 67.96 मिलियन जीबीपी के नकद प्रतिफल के लिए ‘हैमलेज़ ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड (एचजीएचएल) के 100 प्रतिशत इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण करेगा।”


विलियम हैमलीज़ ने 1760 में लंदन के हॉल बॉर्न में अपना पहला स्टोर खोला गया था और 1881 में उनके पोते ने रीजेंट स्ट्रीट पर जॉय एम्पोरियम नाम से एक नया खिलौना स्टोर खोला, जिसे ब्रिटेन के शाही परिवार ने सराहा।


ब्रिटिश सम्राट महारानी एलिजाबेथ ने वर्ष 1955 में हैमलीज़ स्टोर को अपना पसंदीदा खिलौना स्टोर बताया था। समय के साथ, हैमलेज़ ने यूरोप, एशिया, मध्य पूर्व, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका में अपनी वैश्विक उपस्थिति बढ़ाई है।

हेलीज़ के वर्तमान में 36 शहरों में फैले 100 स्टोर हैं। यह वर्तमान में देश का सबसे बड़ा खिलौना खुदरा विक्रेता है। रिलायंस के स्वामित्व वाली हैमलीज़ वर्तमान में दुनिया भर में जिन 190 स्थानों पर काम करती है, उनमें से आधे से अधिक भारत में हैं। हैमलेज़ खिलौने दुनिया भर के बच्चों और उनके अभिभावकों के बीच मशहूर हैं।


अरबपति मुकेश अंबानी ने पिछले कई वर्षों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने खुदरा खर्च को बढ़ाया है और अपनी खुदरा कंपनी के लिए रिलायंस की महत्वाकांक्षी विस्तार रणनीति के हिस्से के रूप में नए व्यवसाय खरीदने में रुचि व्यक्त की है।


Related Articles

Back to top button