क्राइमराष्ट्रीय

RG Kar Rape Case: कोलकाता डॉक्‍टर मर्डर केस में कसा CBI का फंदा, प्र‍िसिंपल समेत 13 श‍िकंजे में

कोलकाता के RG Kar Medical College में लेडी डॉक्‍टर के मर्डर की जांच कर रही CBI का फंदा कसने लगा है। गुनहगारों की गर्दन तक पहुंचने के ल‍िए CBI ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की। 5 डॉक्‍टरों को पूछताछ के ल‍िए तलब क‍िया है। देर शाम आरजी कर हॉस्‍प‍िटल के प्र‍िंंसिपल को अपने साथ ले गई। उधर, हॉस्‍प‍िटल में तोड़फोड़ के मामले में 10 लोगों को ग‍िरफ्तार क‍िया गया है। तीन और लोगों को भी ह‍िरासत में ल‍िया गया है। उधर, इंडियन मेड‍िकल एसोस‍िएशन ने शन‍िवार को देशभर में हड़ताल का ऐलान क‍िया है।

CBI ने गुरुवार को ताबड़तोड़ एक्‍शन ल‍िया। जांच एजेंसी के अध‍िकारी सुबह लेडी डॉक्‍टर के घर गए। उनके माता-पिता से‍ मिले। बेटी के मौत की सूचना सबसे पहले क‍िसने दी, इसके बारे में पूछा। दोस्‍तों के बारे में जाना। अस्‍पताल में क‍िसी पर उनका शक तो नहीं, इसके बारे में भी पूछा। अध‍िकार‍ियों ने पूर्व चिकित्सा अधीक्षक-सह-उप-प्रधानाचार्य (एमएसवीपी), प्रिंसिपल और चेस्ट विभाग के प्रमुख से भी पूछताछ की।

उस रात का ड्यूटी रोस्टर CBI के हाथ लग चुका है। इससे पता चलेगा क‍ि अस्‍पताल में उस दिन क‍िस-क‍िस की ड्यूटी थी। कौन-कौन आया। इसी के बाद CBI ने जूनियर डॉक्‍टर के बैचमेट 4 डॉक्‍टरों को भी तलब क‍िया। इनमें से कुछ घटना के दिन ड्यूटी पर थे। इससे पहले तीन इंटर्न और एक हाउस स्टाफ से CBI ने लंबी पूछताछ की। बाद में उन्‍हें छोड़ द‍िया गया।

CBI ने पूछताछ के लिए पांच डॉक्टरों को तलब किया है। जिन डॉक्टरों को तलब किया गया है उनमें निलंबित एमएसवीपी संजय वशिष्ठ, चेस्ट विभाग के प्रमुख अरुणव दत्ता चौधरी, फोरेंसिक मेडिसिन की एसोसिएट प्रोफेसर रीना दास, फोरेंसिक मेडिसिन विभाग की मौली बनर्जी और अपूर्वा बिस्वास शामिल हैं।

लेडी डॉक्‍टर की हत्‍या के बाद ममता सरकार ने सुहृता पाल को आरजी कर अस्‍पताल का प्र‍िंंसिपल नियुक्‍त क‍िया गया था। लेकिन CBI गुरुवार को उन्‍हें अपने साथ सीजीओ कॉम्‍प्‍लेक्‍स ले गई। उनसे घटना के बाद के हालात के बारे में CBI को पूछताछ करनी है। CBI आरजी कर मेड‍िकल कॉलेज भी पहुंची और वहां का मौका मुआयना क‍िया है।

आरजी कर अस्पताल और डॉक्टरों पर हमले में कोलकाता पुल‍िस ने 12 लोगों को ग‍िरफ्तार कर ल‍िया। लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात है क‍ि घटना के एक दिन बाद भी अस्पताल ने अभी तक कोलकाता पुलिस के पास शिकायत दर्ज नहीं कराई है। अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड को तहस नहस कर दिया गया, इसके बावजूद अस्‍पताल प्रशासन ने कोई श‍िकायत नहीं की।

उधर, घटना के विरोध में द‍िल्‍ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्‍यों डॉक्‍टर फ‍िर से हड़ताल पर चले गए हैं। उधर, इंडियन मेडिकल एसोस‍िएशन ने शन‍िवार को देशव्‍यापी हड़ताल का ऐलान क‍िया है। 17 अगस्‍त सुबह 6 बजे से देशभर में सभी स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं ठप रहेंगी। दिल्‍ली मेड‍िकल एसोस‍िएशन ने भी हड़ताल में शामिल होने की घोषणा की है। 15 और 16 अगस्त को आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी डॉक्टर पेन-डाउन करेंगे। इसल‍िए अगर आप क‍िसी अस्‍पताल जा रहे हैं, तो पहले जांच लें क‍ि हड़ताल तो नहीं।

हड़ताल, जुलूस और प्रदर्शन… कोलकाता कांड के खिलाफ आज बंगाल से दिल्ली तक होगा विरोध। आरोपियों को सजा देने और फांसी देने की मांग लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज दोपहर 3 बजे मार्च निकालेंगी। बीजेपी मुख्‍यमंत्री आवास की ओर मार्च करेगी। पूरे राज्‍य में उसके कार्यकर्ता सड़क जाम करेंगे। एसयूसीआई ने सुबह से 12 घंटे का बंगाल बंद बुलाया गया है। सीपीएम ने ‘धिक्कार दिवस’ मनाने की घोषणा की है।

कोलकाता दरिंदगी पर फूटा बॉलीवुड का गुस्सा फूट पड़ा। ऋत‍िक रोशन, जेनेल‍िया डिसूजा, प्रीति जिंटा, करीना कपूर खान, परिणीति चोपड़ा, आलिया समेत तमाम सेलेब्रिटीज ने सोशल मीडिया पर आक्रोश जताया। वहीं, TMC सासंद साकेत गोखले का पलटवार, कहा-ये बीजेपी की टूलकिट है। पीएम मोदी के इशारे पर बोल रहा है बॉलीवुड।

Surendra Tiwari

I am Surendra Tiwari, Editor of the Vindhya Bhaskar. I am writing on Automobile and Tech Content from Last 5 years.

Related Articles

Back to top button