बिजनेस

4 साल से घाटे में चल रही एयरलाइन, 80 पायलटों को छुट्टी पर भेजा

लो कॉस्ट एयरलाइन स्पाइसजेट ने अपने 80 पायलटों को बिना वेतन (LWP) के तीन महीने के लिए छुट्टी पर भेज दिया है। स्पाइसजेट इस समय लिक्विडिटी की कमी का सामना कर रही है, इसी कारण उसने ये फैसला लिया है। कंपनी की पॉलिसी के अनुसार किसी भी कर्मचारी को निकाला नहीं गया है। कंपनी ने बताया कि कुछ पायलटों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजने के बाद भी ऑपरेशन के लिए उसके पास काफी संख्या में पायलट है।

एयरलाइन ने चालीस B737 विमान पायलट तथा चालीस Q400 विमान पायलट को तीन महीने के लिए बिना वेतन के छुट्टी पर भेजा है। एयरलाइन पिछले 4 साल से घाटे में चल रही है। स्पाइसजेट को FY19 से 316 करोड़ रुपए, FY20, 934 करोड़ रुपए, 998 करोड़ रुपए FY21 और FY22 से 1,725 करोड़ रुपए का नेट लॉस हुआ है। 30 जून को समाप्त तिमाही में स्पाइसजेट को 784 करोड़ रुपए का घाटा हुआ, जबकि एक साल पहले भी जून की समाप्त तिमाही में 731 करोड़ का घाटा हुआ था।

मार्च को समाप्त तिमाही में कंपनी को 485 करोड़ का घाटा हुआ था। इसके अलावा यह वर्तमान में 50 प्रतिशत से कम उड़ानों का संचालन कर रहा है, जबकि एयरलाइन के बेड़े में 90 विमान हैं। अभी करीब 50 विमान ऑपरेट किए जा रहे हैं। एयरलाइन के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने बताया कि एयरलाइन जल्द ही 20 करोड़ डॉलर तक की फंडिंग जुटाने के लिए निवेश बैंकरों के साथ बात कर रही है। वहीं स्पाइसजेट ने कहा कि LWP अवधि के दौरान, पायलट तथा अन्य सभी कर्मचारी लाभों के लिए पात्र रहेंगे। सभी को इंश्योरेंस बेनिफिट और एम्प्लॉई लीव ट्रैवल का फायदा पहले की तरह मिलेगा।

Related Articles

Back to top button