बिजनेस

Milk Price Hike: दूध की कीमत में आई अचानक उछाल, अब 60 रुपए किलों कीमत

एक बार फिर से आम लोगों की जेब पर असर पड़ने जा रहा है हालांकि एक बार फिर से दूध के दाम लगभग 30 परसेंट की बढ़ोतरी की ओर घोषणा की गई। यानी कि चाय की चुस्की लेने वालों को 30%का भार और चुकाना होगा.

जब से 2023 का आगमन हुआ है तब से दूध के दाम कई बात बदल चुके हैं और एक बार फिर से मंगलवार को किस को दिए जाने वाले दूध खरीद मूल्य में लगभग 30% तक की बढ़ोतरी की गई है वहीं इस बढ़ोतरी के परिणाम स्वरूप आनंद खेड़ा और महीसागर जिलों में दूध के संग लगभग 7 लाख सदस्यों को 850 रुपए तक की बढ़ोतरी का फैक्ट मिला है।

वहीं दूध सिद्धांतों की बढ़ोतरी के बाद उपभोक्ताओं के लिए दूध की कीमतों पर कोई असर अभी तक नहीं पड़ा है अमूल डेयरी के अध्यक्ष विपुल पटेल ने इस संदेश को स्वतंत्रता दिवस पर उपहार बताया है बढ़ाई गई कीमतें 11 अगस्त से लागू की जाएगी।

एक और डेयरी किसानों पर काफी ज्यादा दिन प्रतिदिन किसान पशुओं के चारे की कीमतों में लगभग 15 से 20% तक की बढ़ोतरी का बोझ और बढ़ जाए वही भैंस के दूध के लिए 1.85 रुपये प्रति लीटर कमाने वाले किसान को 2.16 रुपए तक लीटर मिलता है। और वहीं जबकि गाय के लिए 1.29 लीटर के लिए किसानों को 1.36 दिए जाते हैं।

बढ़ाई गई कीमतें लगभग 6% तक 1 लीटर पर बढ़ाया गया है वहीं भैंस का दूध डालने वाले किसानों को 50.66 दिए जाते थे और वही अब बढ़कर उन्हें 52.51 प्रति लीटर दिए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button